LATEST NEWSNATIONAL

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क‍िया बड़ा ऐलान ! जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे खुशी के मारे गदगद

अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करने वालों के ल‍िए यह खबर क‍िसी वरदान से कम नहीं है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप यकीनन खुश हो जाएंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे ने पहियों का निर्यातक बनने का खाका तैयार किया है। पहिया एक ऐसा संयंत्र बनाने के लिए एक निविदा जारी की गई है जो हर वर्ष कम से कम 80,000 पहियों का निर्माण करे। इसके ल‍िए रेलवे ((Indian Railway) नई योजना पर काम कर रहा है. अगर आप अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए क‍िसी तोहफा से कम नहीं है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप यकीनन ख़ुशी से झूम उठेंगे.

रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखते हुए लगातार बदलाव क‍िए जा रहे हैं. इस बार रेलवे की प्‍लान‍िंग शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों को वंदे भारत ट्रेन से र‍िप्‍लेस करने की है. आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इन तीनों ही ट्रेनों को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat Train) से रिप्लेस करने की तैयारी में है.

सफर पहले से ज्‍यादा सुहाना हो जाएगा :
शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी के यात्र‍ियों के ‘वंदे भारत’ ट्रेन से सफर करने पर यात्रा पहले से ज्‍यादा सुहानी हो जाएगी. पीएम मोदी की घोषणा के अनुरूप 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने के ल‍िए रेलवे तेजी से काम कर रहा है. जल्‍द ही वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रूट का ऐलान होने वाला है. यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के रूट पर चलने की उम्‍मीद है. रेलवे की प्‍लान‍िंग 15 अगस्‍त 2023 तक 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की है.

27 रूट के चयन का काम पूरा :
नई वंदे भारत पुरानी ट्रेन से कई मामलों में एडवांस है. इसका ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है. जल्‍द ही इसे कमर्श‍ियल रूट पर दौड़ाया जाएगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने प‍िदले द‍िनों इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी कर रहा है. इसके ल‍िए 27 रूट का चयन हो भी चुका है. अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया था क‍ि पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रूट पर वंदे भारत को दौड़ाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!