AAJTAK KI KHABARCHHATTISGARHEXCLUSIVEKORBA LATEST NEWSPALI

कोरबा : जिले का पहला नगर पंचायत बना पाली.. वनभूमि पर वर्षों से काबिज लोगों को पट्टा देने सर्वे का काम हुआ शुरू.. लगभग 11 वार्ड होंगे लाभान्वित.

कोरबा – जंगल वाले हिस्से में काबिज लोगों को मौके पर स्थायी रूप से बने रहने के लिए सरकार ने योजना बनाई है। लगातार इसके तहत लाभ दिया जा रहा है। नगर पंचायत क्षेत्र पाली में इसके लिए सर्वे को औपचारिक रूप से शुरू किया गया है। प्रक्रियाओं के तहत आगामी दिनों में संबंधितों को पट्टा की पात्रता सुनिश्चित की जाएगी।

इस विषय पर विधायक मोहितराम केरकेट्टा एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष उमेश चंद्रा व राज्य गौ सेवा आयोग सदस्य प्रशांत मिश्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाददाताओं से शुक्रवार को बातचीत की। योजनाओं के पहलुओं को स्पष्ट किया गया। बताया गया कि नगर पंचायत में कुछ वार्ड की भौगोलिक संरचना बड़े झाड़ के जंगल वाली है। यहां मौजूदा आबादी का वास्ता काफी समय से है। सरकारी रिकार्ड के आधार पर इस बारे में खाका तैयार किया जाना है। उक्तानुसार वन भूमि पट्टा दिए जाने के लिए सर्वे किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए जो पॉलिसी बनाई है उसे फॉलो किया जाएगा और पात्रता रखने वाले लोगों के नाम सूची में शामिल किए जाएंगे। 

नगर पंचायत अध्यक्ष उमेश चन्द्रा ने बताया कि पेपर वर्क और अन्य औपचारिकता पूर्णता के बाद भविष्य में मुख्यमंत्री के हाथों ऐसे लोगों को जमीन के पट्टे प्रदान कराए जाएंगे। अध्यक्ष के अनुसार नगरीय क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार सहयोग कर रही है। हमने यहां की प्राथमिकताओं के बारे में आगे जानकारी भेजी है। विश्वास है कि इस परिप्रेक्ष्य में अपेक्षित कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button