LATEST NEWSNATIONAL

सरकार ने लगाया 5% GST, कंपनी ने बढ़ा दी 50% कीमत, अब 10 वाला दही इतने रुपये में

इतनी उम्मीद तो किसी को नहीं होगी, कि 10 रुपये वाले पैक्ड दही की कीमत बढ़कर 15 रुपये हो जाएगी. कीमतों में इजाफा होना तो पहले से ही तय था. लेकिन 10 रुपये वाली चीज सीधे 15 रुपये की हो जाएगी, ये हैरान करने के साथ-साथ जनता को परेशान करने वाला फैसला भी है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने पिछले महीने पहली बार दूध से बने पैक्ड प्रोडक्ट्स को GST के दायरे में शामिल किया है. जिसे 18 जुलाई से पूरे देश में लागू कर दिया गया है. सरकार ने पैक्ड दूध उत्पादों पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी नि‍र्धारि‍त कि‍या है. लेकिन अब कंपनियां कीमतों में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर रही हैं.

जीएसटी का साइडइफेक्ट
देश की तमाम नामी कंपनियां पैक्ड दही उपलब्ध कराती हैं, जिसमें से एक Britannia भी है. कंपनी भारतीय बाजार में 80g, 150g और 400g पैक्ड दही बेचती है. अभी तक बाजार में 80g पैक्ड दही की कीमत 10 रुपये थी. लेकिन आज से बाजार में यही 80 ग्राम वाला पैक्ड ब्रिटानिया का दही 15 रुपये में बिक रहा है. यानी कंपनी ने इसके दाम 10 रुपये से सीधे बढ़ाकर 15 रुपये कर दिए हैं. ग्राहक अब 10 रुपये वाला दही लेने के लिए 5 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे.

बता दें, सरकार ने पैक्ड दही पर 5% फीसदी का जीएसटी लगाया है, लेकिन अब कंपनियां जीएसटी का हवाला देकर कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी कर रही हैं. नियम के मुताबिक 5 फीसदी जीएसटी लागू होने से 10 रुपये वाली दही की कीमत बढ़कर 10.50 रुपये होनी चाहिए थी. लेकिन कंपनियां मनमाने तरीके से कीमतें बढ़ा रही हैं. इसका सीधा असर आम जनता पर होने वाला है, जो महंगाई की वजह से पहले से ही त्रस्त है.

सभी कंपनियां बढ़ा रही हैं कीमतें
इससे पहले पिछले महीने ही जीएसटी लागू होते ही सुधा कंपनी ने दही, लस्सी और छाछ की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी. 10 रुपये में मिलने वाली 150 ML सुधा की लस्सी 12 रुपये में मिल रही है. 140 ML मैंगो लस्सी की कीमत अब 10 रुपये की जगह 12 रुपये हो गई. वहीं, 180 एमएल छाछ की कीमत 10 रुपये से बढ़कर 12 रुपये हो गई. जबकि 80 ग्राम दही जो पहले 10 रुपये में मिलता था, वो अब 12 रुपये का कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!