AAJTAK KI KHABARCG NEWSCHHATTISGARHEXCLUSIVEinn24 newsLATEST NEWSNATIONALRAIPUR NEWS UPDATERAJSTHANRANCHITECH NEWSUPUTTAR PRADESHWORLD NEWSखबर छत्तीसगढ़देश

PM Kusum Yojana: 60% तक की सब्सिडी पर सोलर पंप, अब बिजली बेचकर भी मुनाफा कमा सकेंगे किसान…..पढ़े पूरी ख़बर..

Solar Pump Subsidy: सरकार किसानों को सोलर पंप खरीदने पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है. इसके अलावा, अपने खेतों में इस संयंत्र की स्थापना करने के लिए लोन के तौर पर भी सरकार और 30 प्रतिशत रुपये देती है. किसानों को केवल इस संयंत्र का 10 प्रतिशत रुपये ही खर्च करना पड़ता है

सरकार देती है 30 प्रतिशत का लोन.बिजली बेच भी कमाएं मुनाफा

Subsidy on Solar Pump: देश के कई राज्य बिजली संकट जुझ रहे हैं. इसका सबसे ज्यादा असर सिंचाई पर पड़ रहा है, जिससे फसलों के पैदावार में कमी दर्ज हो रही है. सरकार की तरफ किसानों की इस समस्या उबारने के लिए कई सारी योजनाएं चला रही हैं. पीएम कुसुम भी कुछ इसी तरह की योजना है. इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी दिया जाता है.

मिलती है 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी

इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लाने पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है. इसके अलावा सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत का लोन देती है. किसानों को केवल इस संयंत्र का 10 प्रतिशत रुपये ही खर्च करना पड़ता है. किसानों को सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए इस योजना के तहत 17.50 लाख फंड भी देती है.

बढ़ेगा फसलों का उत्पादन

सब्सिडी पर सोलर पंप मिलने से किसानों की खेती-किसानी में थोड़ी सी राहत हासिल हुई है. किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. अब आवश्यकता अनुसार किसान सोलर पंप की मदद से फसलों की सिंचाई कभी भी कर सकता है, जिसका सीधे तौर पर फसलों के उत्पादन पर असर पड़ेगा.

बिजली बेच किसान कमा सकेंगे मुनाफा

सोलर पंप का उपयोग खेतों की सिंचाई के अलावा बिजली उत्पादन में भी कर सकते हैं. अगर आपके पास 4 से 5 एकड़ भूमि तो साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन करेंगे. बिजली विभाग द्वारा इसे लगभभ 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आप आराम से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकता है.

इच्छुक किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर ऐसे आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा कई राज्य अपने स्तर पर केंद्र सरकार के माध्यम से इस योजना के तहत सब्सिडी देने का काम करती है. किसान पीएम कुसुम योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!