HEALTHLATEST NEWS

क्या आप जानते हैं? ब्राउन राइस खाने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, जानें इसके गजब के फायदे

Brown Rice: ब्राउन राइस बेहद ही पौष्टिक और फायदेमंद होता है ये हमारी सेहत के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की जब धान का बाहरी हिस्सा हटा दिया जाता है तो उसे भूरा चावल कहते है, साथ ही इसका रंग भूरा इसलिए होता है क्योंकि इसमें ब्रान(bran )की मात्रा रहती है जो भूरे रंग का होता है, अगर इस ब्रान को भी ठीक तरह से साप कर के हटा दिया जाए तो बिलकुल सफेद चावल मिलता है. इसका सेवन करने से हमें कई सारे फायदे मिलते हैं साथ ही ये सफेद चावल से ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि ये वाइट राइस से कम प्रोसेस(process) होता है जिस कारण इसमें न्युट्रियंट्स अधिक पाए जाते है. आज हम आपको ब्राउन राइस के फायदे के बारे में बात करेंगें. तो आइए जानते हैं.

ब्राउन राइस खाने के फायदे

हार्ट के लिए है हेल्दी-
ब्राउन राइस में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व हार्ट के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, इसमें मिलने वाला फाइबर हार्ट से जुड़ी किसी भी खतरे को कम करने का काम करता है. इसमें लिगनेन(lignan) अधिक मात्रा में होता है जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

वजन कम करना-
ब्राउन राइस का सेवन करने से आप अपना वजन भी कम कर सकते है, क्योंकि ये रिफाइड(refined) नहीं होते है.साथ ही सफेद चावल में न्युट्रियंट्स और फाइबर की मात्रा बहुत ही कम होती है जिससे शरीर को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है. वहीं अगर आप ब्राउन राइस खाते है तो इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और न्युट्रियंट्स पाए जाते है जो वजन को कंट्रोल करने का भी काम करता है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!