LATEST NEWSNATIONAL

भूलकर भी न फेंके आम के छिलके, जानें इसके के खाने गजब के फायदे

गर्मियों के शुरू होते ही मॉर्केट में आम दिखना शुरू हो जाता है. सभी लोग इस फल को बड़े ही चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी आपके सेहत लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यदि आप Mango खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं तो यह गलती कभी न करें. तो चलिए जानते हैं कि Mango के छिलके हमारे लिए किस तरह फायदेमंद हो सकते हैं.

क्या Mango के छिलके खाएं जा सकते हैं?

मीठे और रसीले फल ‘आम’ का सेवन करने के दौरान आमतौर पर ज्यादातर लोग इसके छिलके फेंक देते हैं. उनका मानना होता है कि इसके खाने से मैंगो का टेस्ट खराब हो जाता है, लेकिन आप इसके खा सकते हैं. क्योंकि इसके खाने से आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी.

इन बीमारियों में है मददगार

रिपोर्ट के मुताबिक, आम के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हमें कैंसर से बचाता है, आम के छिलके लंग्स कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी उपयोगी है. बता दें कि आम का छिलका पौधों में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.

वजन कम करने में भी मददगार हैं आम के छिलके

इसके अलावा यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप भी आम के छिलके खा सकते हैं. माना जाता है कि वजन कम करने में भी इसके छिलके काफी उपयोगी हैं. यानी वजन कम करने में लगे लोग आम के छिलके को बिल्कुल भी न फेंके. क्योंकि इससे आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो सकता है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!