AAJTAK KI KHABARBUSSINESSCG NEWSCHHATTISGARHinn24 newsNATIONAL

DAP Fertilizer Price: डीएपी खाद के दामों में हुई बढ़ोतरी…. किसानों की बड़ी चिंता….जानिए क्या है नई कीमत?

देश में बारिश के चलते खरीफ फसलों की बुवाई भी शुरू हो चुकी है. इसी के चलते किसानों को सबसे अधिक चिंता डीएपी खाद की उपलब्धता और रेट को लेकर हो रही है की उन्हें टाइम पर पर्याप्त मात्र में खाद मिल सकेगी या नही और क्या रेट होगा. IFFCO ने डीएपी खाद के नये दाम (DAP Fertilizer Price) जारी करते हुए किसानों को इसकी जानकारी दे दी है. अगर बात करें कीमतों की तो IFFCO ने डीएपी खाद के नये रेट (DAP Fertilizer Price) जारी करके किसानों को इसकी जानकारी दे दी है. आईये जाने डीएपी खाद के नये रेट क्या है? (DAP Fertilizer Price)

आज का डीएपी खाद का रेट क्या है
IFFCO के अधिकारियों ने बताया है कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया. पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिए गए. किसान भाइयों पर DAP खाद की कीमतों को लेकर कोई भी बोझ ना पड़े. इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया है.(DAP Fertilizer Price)

उर्वरक खाद रेट में हुई इतनी बढ़ोतरी
सरकार द्वारा वर्ष 2022 के लिए सिंगल फास्फेट खाद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे.

कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक में तय किया गया कि सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी जिसका रेट पिछले साल 274 रुपये था उसमें 151 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद नया रेट 425 रुपये प्रति बैग हो गया है . इसके अलावा दानेदार खाद का रेट 161 रुपए बढाकर 304 रुपये की जगह 425 रुपये कर दिया गया है. (DAP Fertilizer Price)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!