ENTERTAINMENT

ट्रिप पर जा रहे है तो इन खास बातो को अवश्य रखे ध्यान….

ट्रिप पर जाने के दौरान सबसे बड़ी टेंशन होती है खाना और खासकर बच्चे साथ में हो तो ये टेंशन दोगुना और बढ़ जाती है. तो आप घबराए नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी और आसान स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप आसानी से कैरी तो कर ही सकते हैं साथ ही खाने में भी यह हेल्दी और टेस्टी होंगे
किसी भी यात्रा के लिए पैकिंग का प्रथम स्टेप एक चेकलिस्ट है। तो अब जब भी आप किसी नए स्थान की यात्रा पर जा रहे हों तो अपनी चेक लिस्ट बनाना न भूलें।साथ ही आप अपने साथ ले जाने वाले सामान का रफ आईडिया भी उसी चेक लिस्ट में अंकित करें| जिस दिन आप यात्रा पर जा रहे हों उस दिन अपनी चेक लिस्ट से जांचें कि कहीं आपने कुछ छोड़ा तो नहीं है।

If You Are Planning To Go To Nepal, Then Make Traveling Budget Like This, Work Will Be Done Cheaply - नेपाल घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान तो ऐसे बनाएं ट्रैवलिंग

जहां जा रहे हैं उसकी जानकारी-

पैंकिंग से पहले जाने वाली जगह के बारे में सूचना लोगों की संख्या, अपनी ट्रिप का नेचर जैसी महत्त्वपूर्ण जानकारी भी आप अपने साथ अवश्य रखें।ऐसा करके आप अपने लिए सही और जरूरी सामानों की ही पैकिंग करेंगे।

श्रेणीबद्ध करें-

कुछ बातें आपकी सभी ट्रिप्स में कॉमन होंगी तो अपनी नयी ट्रिप के वक़्त उन चीजों और उन बातों को श्रेणीबद्ध करना बिलकुल न भूलें। जैसे आपके कपड़े, जूते, दवाई, गैजेट, खाना और टिकट इत्यादि। आप एक लिस्ट बनाएं और इन चीजों को अपनी लिस्ट से मिलाएं।

कपड़े-

किसी भी ट्रिप पर कपड़े हमेशा ही एक अहम मसला रहे हैं। प्रायः ये देखा गया है कि लोग किसी भी ट्रिप पर जाने के दौरान हमेशा ही जरूरत से ज्यादा कपड़े ले जाते हैं। हमारा यही सुझाव है कि आप अपने कपड़ों का चयन अपनी ट्रिप के नेचर के अनुरूप करें।

उदाहरण के तौर पर यदि आप हिल स्टेशन जा रहे हैं तो आप अपने साथ टी-शर्ट और शॉर्ट्स न ले जाएं और गर्म कपड़े अवश्य रखें वहीं अगर आप बीच पर जा रहे हों तो ये टी-शर्ट और शॉर्ट्स आपके बैग में अवश्य होने चाहिए। इसी प्रकार किसी पहाड़ी स्थान की यात्रा के वक़्त आपके पास ट्रैकिंग के लिए अच्छे जूते अवश्य होने चाहिए।अतः हम आपसे यही कहेंगे कि अपने कपड़ों का चुनाव आप अपनी ट्रिप के हिसाब से ही करें। जूते ये देखा गया है कि सामान बंधते वक़्त

जूते-

हमेशा ही ज्यादा स्थान घेरते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जूते आप एक अलग ही बैग में रखें और उनकी संख्या इतनी हो की वो बस आपकी जरूरत हो पूरा कर सकें।

हेल्थ-

किट यात्रा के दौरान हल्का खांसी जुखाम होना एक आम बात है लेकिन कभी कभी लापरवाही के चलते व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है। प्रायः ये देखा जाता है कि नयी जगह और मौसम के बदलाव के चलते ही व्यक्ति के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है और वो बीमार पड़ जाता है।तो अब आप अपनी यात्रा पर एक मेडिकल किट अवश्य साथ रखें। ये मेडिकल किट ज्यादा महंगी नहीं होती हैं और आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बड़ी ही आसानी से प्राप्त हो जाएंगी।

प्रसाधन –

प्रायः ये देखा गया है कि लोग अपनी ट्रिपों के दौरान मंजन, कंघी जैसी चीजें अपने घर पर ही भूल जाते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अपने लिए एक प्रसाधन किट का निर्माण करें और पैकिंग के वक़्त सबसे पहले उसे अपने बैग में डालें।

पेपर वर्क-

अपनी ट्रिप के वक़्त आपको इस बात का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए कि आपने अपने टिकट, पासपोर्ट, पहचान पत्रों और वीसा (यदि आप विदेश जा रहे हों) की ढंग से जांच कर ली हो और उन्हें सहेज के एक अलग बैग में रख लिया हो। आप इन सामानों को जहां भी रखें बस इस बात का ख्याल रखियेगा कि आपने इन्हें ऐसी जगह रखा हो कि ढूँढने पर ये सामान आपको आसानी से मिल सकें।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!