khana khajana

मूंग दाल खाने से इन बीमारियों से पा सकते हैं निजात

यहां हम मूंग दाल बनाने के अलग तरीके के बारे में बता रहे हैं। जिसमें लौंग और काली मिर्च के साथ तड़का लगाया जाता है। साथ ही मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने और एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है मूंग दाल में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन तंत्र में सुधार के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में पाचन से जुड़ी अन्य समस्याएं जिसे कब्ज, पेट में गैस की समस्या आदि में बहुत फायदा मिलता है। इसको गर्मी के मौसम में सेवन करने से पेट की गर्मी को दूर करने में फायदा मिलता है। जानिए इसे बनाने का तरीका

 

मूंग की दाल बनाने की सामग्री

मूंग की दाल (पीली)
टमाटर
हरी मिर्च
लौंग
काली मिर्च
जीरा
नमक स्वादअनुसार
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
गरम मसाला पाउडर
नींबू का रस
हरा धनिया
घी

 

विधि –

इसे बनान के लिए सबसे पहले दाल को 20 मिनट के लिए भिगो दें। फिर इसे पानी से धोएं और कुकर में टमाटर और हरीमिर्च के साथ नमक और हल्दी डाल कर उबाल दें। इसे अच्छे से उबाने के बाद फिर कुकर को ठंडा होने दे और इसमें से टमाटर और हरी मिर्च को निकाल लें। टमाटर के छिलके को अलग करें और फिर हरी मिर्च को भी काट लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर इसमें जीरा डालें। चटकने के बाद इसमें टमाटर और हरी मिर्च डालें। अच्छे से पकने दें। अब इसमें लौंग और काली मिर्च भी डालें और फिर इसे कुछ देर के लिए ढ़क दें।

5 से 7 मिनट के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी भी मिला दें। मसाला को 2 से 3 मिनट के लिए भूनें और फिर इसमें दाल डाल दें। पानी की जरूरत हो तो पानी डालें। अब दाल को अच्छे से 10 से 12 मिनट के लिए पकने दें। जब दाल अच्छे से बन जाए तो इसमें गरम मसाला पाउडर डालें और नींबू का रस डालें। आंच बंद करें और फिर हरा धनिया से गार्निश करें और फिर सर्व करें।

Tags
Back to top button
error: Content is protected !!