LATEST NEWSNATIONAL

केन्द्र की यह योजना हुई फ्लाफ ! : 90 लाख लोगों ने दोबारा नहीं भरवाया सिलेंडर

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई में केंद्र सरकार की योजना धीरे-धीरे फेल होती नजर आ रही है। वित्त वर्ष 2021-2022 में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत LPG सिलेंडर लेने वाले 90 लाख लाभार्थियों ने दोबारा सिलेंडर नहीं भरवाया। इतना ही नहीं तकरीबन 1 करोड़ लाभार्थियों ने एलपीजी कनेक्शन लेने के बाद साल में केवल एक बार ही सिलेंडर भरवाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति तक की है जब हाल ही में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे।

दोबारा सिलेंडर भरवाना मुश्किल
एक न्यूज़ एजेंसी के हवाले से यह बताया गया कि लोगों के गैस सिलेंडर बंद करवाने से गैस एजेंसियों के कारोबार पर असर पड़ रहा है। एजेंसी के कर्मचारियों को तनख्वाह देना मुश्किल हो रहा है। बहुत से लोग अपने गैस सिलेंडर और चूल्हे बेच दिए हैं। गैस के बढ़ती कीमतों ने उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए अब दोबारा सिलेंडर भरवाना उनके बस की बात नहीं है।

शहरों में भी हालत खराब

एक सर्वे के अनुसार झारखंड के पलामू जिले में 2020 तक 2.20 हजार से अधिक लोगों को गैस सिलेंडर दिए गए थे। इसके बाद 2020-2021 में इस योजना के तहत जिले में कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया था। गांवों के साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की हालत शहरों में भी कुछ खास अच्छी नहीं है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!