Tech News

ऐसे करें आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट की बुकिंग, ये है सबसे आसान ट्रिक

यदि आप सफर पर जा रहे हैं तो ऐसे में रेलवे टिकट बुक करना एक सबसे बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। वहीं आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर तत्काल टिकट की बुकिंग करने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल Tatkal Ticket का कोटा कुछ ही देर में खत्म हो जाता है, जिस कारण से कन्फर्म सीट नहीं मिल पाती है। लेकिन हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स व ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनका उपयोग करते आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर तत्काल टिकट चंद पलों में ही बुक कर सकते हैं और वह भी कन्फर्म सीट भी मिल जाएगी।

ऐसे बुक करें अपना तत्काल टिकट
IRCTC से टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपका इस पर अकाउंट होना जरूरी है। टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट की जगह इसके ऐप का यूज करना चाहिए। आप IRCTC का ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप इंस्टाल करने के बाद लॉगिन करें और My Account का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें My Master List के ऑप्शन का चयन करें।
ऐप में पैंसेजर लिस्ट जोड़कर रखें
इसके बाद ऐप के टॉप लेफ्ट में मौजूद Add Passenger के ऑप्शन पर क्लिक करके सभी पैसेंजर का नाम जोड़ लें, जिनके टिकट बुक करना है। तत्काल टिकट बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से और नॉन-एसी के लिए 11 बजे से शुरू होती है।

दो से तीन मिनट पहले ऐप में करें लॉग-इन
अगर आप तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि समय से पहले ही ऐप में लॉगिन कर लें। साथ ही स्टेशन, डेट और ट्रेन को सेलेक्ट कर लें। टाइम शुरू होते ही तुरंत टिकट बुक करना शुरू करें, जिस स्थान पर पैसेंजर डिटेल्स डालना है, वहां पर आप Add Existing के ऑप्शन पर क्लिक करके पहले से जो My Master List में पैसेंजर ऐड किया था उसे जोड़ लें। इससे आपका काफी टाइम बचेगा। साथ ही पेमेंट के समय UPI का यूज करके आप अपना और टाइम भी बचा सकते हैं। अन्य यूजर्स की तुलना में आपका टाइम बचेगा, जिससे आप अपना तत्काल टिकट तुरंत बुक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button