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High Blood Sugar: डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें

डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कुछ खास चीजों को डेली डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जानिए सर्दियों में कौन सी चीजें डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.
सरसों के पत्ते
सरसों के पत्ते में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसका ग्लासेमिक इंडेक्स भी कम होता है. ये पत्ते फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इन पत्तों का सेवन फायदेमंद है.
चुकंदर
एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये एक भ्रम है कि डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर नहीं खाना चाहिए. चुकंदर में फाइबर और पोटैशियम, आयरन, मैंग्नीज जैसे मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. इनमें एक antioxidant alpha-lipoic acid होता है, जो ग्लूकोज लेवल को कम करने में मददगार होता है. ये इंसुलिन सेंसिटीविटी को बढ़ाता है और oxidative stress ​को कम करता है.
दालचीनी
दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को रेगुलेट करेगा. ये इंसुलिन सेंसिटीविटी को बढ़ाता है. दालचीनी में antioxidants की भी भरपूर मात्रा होती है. कई स्टडीज के मुताबिक, रोजाना 1, 3 या 6 ग्राम दालचीनी का सेवन टाइप टू डायबिटीज के मरीजों में सीरम ग्लूकोज, ट्राईग्लिसराइड, बैड कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. आप इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं या आटे में मिलाकर इससे रोटियां बना सकते हैं. दालचीनी मिला पानी भी आपको फायदा पहुंचाएगा.
अमरूद
अमरूद में पोटैशियम की उच्च मात्रा होती है और सोडियम कम होता है. इसमें फाइबर और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है. अमरूद का ग्लासेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए विंटर स्पेशल फ्रूट को डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वेजीटेबल सूप
सूप एक बेहतरीन विंटर फूड है. एक कटोरी वेजीटेबल सूप आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. ये वजन कम करने में मददगार होगा. इससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती. अगर आप खाने से पहले सूप पीते हैं तो इससे ओवरईटिंग से बचेंगे. वेजीटेबल सूप में ओट्स और बार्ली भी मिला सकते हैं.

शकरकंद
शकरकंद का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाता है. इसका ग्लासेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए इसे खा सकते हैं. आलू का सेवन जहां डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं है. शकरकंद को आप खा सकते हैं. ये बॉडी में जाकर धीरे धीरे टूटता है. इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल उतनी तेजी से नहीं बढ़ता. इसके अलावा ये फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स है. इससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. शकरकंद में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

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