CG NEWSCHHATTISGARHKORBA LATEST NEWSKORBA LOCAL NEWS

नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह: आंगनबाड़ी केन्द्र से मिली स्वास्थ्य एवं पोषण सुविधाओं से बोकरामुड़ा की नंदिनी ने दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म

कोरबा 20 दिसंबर 2021/आंगनबाड़ी केंद्र से मिली स्वास्थ्य एवं पोषण सुविधाओं से जिले के ग्राम बोकरामुड़ा की नंदिनी ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। कोरबा जिले के हरदीबाजार परियोजना केन्द्र के अंतर्गत ग्राम बोकरामुड़ा की रहने वाली नंदिनी एक मध्यम परिवार से हैं। उनके पति श्री प्रकाश कुमार हैं, जो खेती-किसानी कर अपना जीवन-यापन करते हैं। नंदिनी को गर्भधारण के समय कमजोरी एवं उनके शरीर में खून की कमी थी। उसने गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र में अपना पंजीयन कराया। पंजीयन के पश्चात आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक द्वारा समय-समय पर नंदिनी के घर जाकर आवश्यक परामर्श दिया गया तथा स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जानकारी भी दी गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने नंदिनी को दिन में चार बार अलग-अलग तरह का भोजन करने, प्रसव पूर्व समय-समय पर जांच कराने तथा आराम करने की सलाह दी गई। नंदिनी को गांव के बोकरामुड़ा आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रतिदिन गर्म पका भोजन भी दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की सहायता से नंदिनी को आयरन और कैल्शियम की दवाईयां भी दी गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से नंदिनी के घर में मुनगा का पेड़ लगाया गया तथा प्रतिदिन मुनगा भाजी एवं मुनगा का सेवन करने का सलाह दिया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सलाह को मानकर नंदिनी ने अपने स्वास्थ्य एवं पोषण पर ध्यान देते हुए पोषक आहार लिया जिससे नंदिनी का वजन बढ़ा और खून की मात्रा में भी वृद्धि हुई।
प्रसव करीब आने पर नजदीकी स्वास्थ्य मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से नंदिनी को उप स्वास्थ्य केन्द्र कोरबी लेकर आया गया। यहां पर ए.एन.एम. की मदद से नंदिनी का कुशलता पूर्वक प्रसव कराया गया और उसने एक स्वस्थ बालिका को जन्म दिया। जन्म के समय बच्चे का वजन साढ़े तीन किलोग्राम था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं पर्यवेक्षक द्वारा घर जाकर बच्ची को केवल मां का दूध पिलाने एवं देखभाल संबंधी अन्य जरूरी परामर्श भी दिया गया। अपने स्वस्थ बच्ची को देखकर नंदिनी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली सहायता के प्रति अपना आभार प्रकट किया। स्वस्थ बच्ची के साथ आज नंदिनी का पूरा परिवार खुशहाल है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!