LATEST NEWSNational

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए IRCTC ने बदले नियम, जानें क्या हुए हैं बदलाव

कोरोना काल में थम चुके रेल के पहिये अब दोबारा से पटरियों पर दौड़ने लगे हैं और लोग भी अब सफर करने के लिए निकल रहे हैं। जब सब कुछ लगभग ऑनलाइन हो चुका है तो रेल टिकट बुक करने का तरीका भी बदल गया है। अब यात्री टिकट काउंटर पर लंबी लंबी कतारों में नहीं लगते हैं, अब IRCTC पोर्टल से ऑनलाइन टिकट बुक करके अपनी यात्रा पूरी करते हैं। अगर आप भी अपनी रेल यात्रा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरशन यानी IRCTC वेब पोर्टल से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, तो आपको जानना जरुरी है की IRCTC ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किए हैं। जो लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं उनको पहले अपनी एक आईडी बनानी होती है जिसमें उनका ईमेल और मोबाईल नंबर मांगा जाता था, लेकिन अब इस प्रक्रिया में IRCTC ने कुछ बदलाव किए हैं। आइए जानते है कि नियम में क्या बदला है –

IRCTC से कैसे होता है टिकट बुक

IRCTC रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुक करता है। इस पोर्टल पर टिकट बुक करने के लिए यात्री पहले अपनी एक आईडी पासवर्ड बनाते हैं। आईडी बनाने के लिए यात्री को अपनी ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर की डिटेल देनी होती है। ईमेल और नंबर का वेरिफिकेशन होता है उसके बाद ही यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

IRCTC की टिकट बुकिंग के नए नियम

अब जब रेलवे देश भर में कई सारी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुका है, ऐसे में IRCTC के वेब पोर्टल पर टिकट बुकिंग खूब हो रही है। लगभग 8 लाख लोग रोजाना रेल टिकट बुक कर रहे हैं। ऐसे में IRCTC अब टिकट बुक करने वाले यात्री के मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी को अब वेरीफाई करेगा, वेरिफिकेशन के बाद ही अब यात्री अपना ऑनलाइन टिकट बुक कर पाएंगे। इसका कारण IRCTC के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया है की इससे कोरोना काल के दौरान जो अकाउंट निष्क्रिय हैं उन्हें चिन्हित करने में आसानी होगी।

कैसे होगा वेरिफिकेशन 

सबसे पहले IRCTC के वेब पोर्टल को ओपन करना होगा।

उसके बाद वेरिफिकेशन विंडो ओपन हो जाएगी।

अब अपना ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर डालें।

अब आपको एक तरफ एडिट और एक तरफ वेरिफाई का विकल्प दिखाई देगा।

यात्री एडिट विकल्प को क्लिक करके अपना ईमेल और मोबाईल नंबर चेंज कर सकते हैं।

अब वेरिफिकेशन का विकल्प पर क्लिक करके आपके मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालने पर नंबर वेरिफाई हो जाएगा।

इसी तरह आप अपना ईमेल भी वेरिफाई करवा सकते हैं।

अगर यात्री का पहले से ईमेल और मोबाईल नंबर वेरिफाई है तो वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है।

Related Articles

Back to top button