Indian RailwayNational

चक्रवाती तूफान जवाद का असर, रेलवे ने रद्द की 95 ट्रेनें; यहां देखें पूरी लिस्ट

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के खत्म होने के बाद मौसम विभाग (IMD) ने पहले चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही चक्रवाती तूफान जवाद का रूप ले लेगा। इस चक्रवाती तूफान के आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर पहुंने की आशंका जताई गई है। जवाद तूफान को लेकर रेलवे भी एहतियात बरत रहा है। इन रूटों से होकर गुजरने वाली 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर को रद्द कर दिया गया है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे  के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत साहू ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा किचक्रवाती तूफान जवाद  के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर 95 ट्रेनों को रद्द किया गया है। साहू ने कहा कि ईस्ट कोस्ट रेलवे द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इन रद्द ट्रेनों के बीच पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस के साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अप और डाउन ट्रेनें भी शामिल हैं।

चक्रवाती तूफान के कारण पूर्वी तट पर भारी बारिश की आशंका है, जिससे रेलवे कि सिग्नलिंग प्रणाली प्रभावित हो सकती है, रेलवे ट्रैक पर पानी भी भर सकता है और बिजली के घंबे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अंडमान सागर के पास से पैदा होने वाले जवाद तूफान के इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ ही अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित करने की आशंका है।

Related Articles

Back to top button