LATEST NEWSNational

एटीएम से कैश निकालना नए साल से होगा महंगा, तय लिमिट से अधिक हर निकासी पर एक जनवरी 2022 से देना पड़ेगा अधिक चार्ज

अगले महीने यानी नए साल से एटीएम से कैश निकालना महंगा पड़ेगा। एक जनवरी 2022 से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर ज्यादा भुगतान करना होगा। जून में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी। एक्सिस बैंक ने कहा, “RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में 01-01-22 से मुफ्त सीमा से ऊपर का वित्तीय लेनदेन शुल्क ₹21 + GST  होगा।

नए एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज

अगले महीने से यानी जनवरी 2022 से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर ₹20 के बजाय ₹21 प्रति लेनदेन का भुगतान करना होगा। आरबीआई ने कहा था, “उच्च इंटरचेंज शुल्क के लिए बैंकों को क्षतिपूर्ति करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क बढ़ाकर ₹21 प्रति लेनदेन करने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।”

मुफ्त एटीएम नकद निकासी की सीमा

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे।

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क ₹15 से बढ़ाकर ₹17 और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए ₹5 से ₹6 करने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी था।

Related Articles

Back to top button