National

जल्द फिर से शुरू हो सकती है LPG Subsidy, अब 587 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

बढ़ती महंगाई ने आम आदमी को परेशान कर रखा है। पेट्रोल-डीजल के रेट के अलावा घरेलू गैस की कीमतों में भी बढ़तोरी है, आज के समय में इसका दाम 900 रुपये तक पहुंच गया है। ऐसे में आम लोगों के लिए 900 रुपये का गैस सिलेंडर खरीदने के कारण बजट पूरा हिला हुआ है। कुछ वक्त से सरकार द्वारा दी जाने वाली गैस सब्सिडी भी आनी बंद हो गई है, बैंक में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंच रही है। अगर आपको भी पिछले काफी समय से सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।

दरअसल, केंद्र सरकार गैस सब्सिडी को लेकर फिर से बहाल करने का विचार कर रही है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है, जिस पर फिलहाल चर्चा कर रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस समय घरेलू गैस की सब्सिडी छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में दी जा रही है। वहीं, केंद्र सरकार के अनुसार जल्द पूरे देश में फिर से घरेलू गैस की सब्सिडी बहाल हो सकती है।

303 रुपये की मिलेगी सब्सिडी

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) की ओर से गैस डीर्ल्स को संकेत मिला है कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत पर 303 रुपये की छूट मिल सकती है। इनके अनुसार घरेलू गैस सिलेंडर पर 303 रुपये की सब्सिडी मिलने के कारण अब सिलेंडर 587 रुपये में मिल सकेगा। बता दें कि गैस सिलेंडर के मौजूदा दाम 900 रुपये है।

इस तरह पाएं गैस सब्सिडी

गैस सब्सिजी पाने के लिए आपको अपना आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से लिंक करना होगा। इसके लिए आप अपने गैस डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं। आधार लिंक होने के बाद आपको अपने बैंक खाते में सब्सिडी की राशि मिल सकती है। जिसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिए भी मिल जाएगी

ऐसे करें गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक

अपने गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी की वेबसाइट पर जाए, जहां आपको मोबाइल लिंक करने का ऑपशन नजर आएगा। उस पर क्लिक कर अपने 17 डिजिट के एलपीजी आईडी को दर्ज करें। इसके बाद वेरिफाई करके उसे सब्मिट कर दें। इसमें बुकिंग की तारीख के साथ अन्य सभी जानकारी भरें। इसके बाद आप सब्सिडी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो 1800-233-3555 कस्टमर नंबर पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं।

साल 2020 में मिली आखिरी सब्सिडी

सरकार द्वारा आखिरी बार अप्रैल, 2020 में 147.67 रुपये की सब्सिडी दी गई थी। उस दौरान सिलेंडर की कीमत 731 रुपये थी। इसके बाद घरेलू सिलेंडर 205 रुपये महंगा हुआ है। वहीं, अब 900 रुपये का घरेलू गैस सिलेंडर मिलता है।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!