Tech News

अब दोनों वैक्सीन लगवाने पर मिलेगा वैक्सीनेशन बैज, CoWIN एप से करें डाउनलोड और शेयर

भारत सरकार के CoWIN पोर्टल में अब एक नई सुविधा प्रदान की गई है। यहां अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ-साथ आपकी टीकाकरण की स्थिति प्रदर्शित करने वाले बैज भी दिखेगा। इसे आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए आप कोविड टीकाकरण के अपॉइंटमेंट से लेकर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने तक का काम तो कर ही सकते हैं। स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। इसके मुताबिक CoWIN अब उपयोगकर्ता की COVID-19 टीकाकरण स्थिति के साथ पूरी तरह से और आंशिक रूप से टीकाकरण बैज दिखाना शुरू कर देगा, जो एक ढाल के रूप में दिखाई देगा। यूजर्स सर्टिफिकेट के साथ-साथ इस बैज को भी डाउनलोड करके सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल करने के लिए आपको cowin.gov.in पर जाना होगा। यहां अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से साइन इन करने पर आपको शील्ड दिखाई देगी। आप चाहें तो अपने मोबाइल नंबर की मदद से ये सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत ने इस प्लेटफॉर्म को पूरी दुनिया को मुफ्त में देने की पेशकश की है। जुलाई में CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि CoWIN को एक ओपन-सोर्स प्लैटफॉर्म बनाया जाएगा और हर देश को इसकी पेशकश की जाएगी, जिसे वो अपने टीकाकरण अभियान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अब, सरकार ने CoWIN प्लैटफॉर्म को एक ओपन-सोर्स प्लैटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को मुफ्त में देने की पेशकश की है। यह प्लैटफॉर्म न केवल वास्तविक समय में टीकाकरण को ट्रैक करता है, बल्कि यह टीकों के किसी भी अपव्यय को भी ट्रैक करता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!