Tech News

भूलकर भी ना करें फोन में ये 8 गलतियां, हो सकते हैं हैकिंग का शिकार

स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही बढ़ रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड के नये-नये तरीके। ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है। वरना आप हैकिंग का शिकार भी हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं, जिन्हें हर एक स्मार्टफोन यूजर्स को हमेशा की प्रैक्टिस में लाना चाहिए।

समय-समय पर अपडेट करें फोन

फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। क्योंकि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां नये-नये तरह के साइबर हमलों से बचने लिए सिक्योरिटी अपडटे जारी करती हैं। यह फोन को साइबर हमलों से बचाने का पहला कदम होता है। सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए फोन की सेटिंग के सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करके नये अपडेट की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पासवर्ड प्रोटेक्शन रखें ऑन

फोन की सिक्योरिटी के लिए जरूरी है कि हमेशा फोन में पासवर्ड प्रोटेक्शन ऑन रखें। फोन के लिए एक पैटर्न लॉक, पर्सनलाइज्ड पिन या एक अल्फाबेटिकल-न्यूमेरिक पासवर्ड चुन सकते हैं। एक स्मार्ट पासवर्ड चुनें जिसे आप आसानी से याद रख सकते हैं, जिसे हैकर्स की तरफ से अनुमान लगाना मुश्किल हो। आप अपने फ़ोन को लॉक होने में लगने वाले समय को भी सेटअप कर सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

APK फाइल का ना करें इस्तेमाल

अगर आपको नहीं मालूम है कि APK फाइल कैसे काम करती है, तो बेहतर है कि आप ऐप्स को Google Play Store से डाउनलोड करें। मौजूदा वक्त में कई सारे ऐप्स google Play Store पर मौजूद नहीं है। इन्हें APK फाइल के जरिए ही इंस्टॉल किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है।

हमेशा पढें टर्म और कंडीशन

ऐप्स को डाउनलोड करते वक्त हमेशा टर्म और कंडीशन पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए। आपको ध्यान देना चाहिए कि जिस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपसे कॉन्टैक्ट बुक, माइक और गैलरी का एक्सेस मांगा जा रहा है, क्या उसे उस ऐस के लिए एक्सेस देना जरूरी है।

भरोसेमंद ऐप्स ही करें इंस्टॉल

स्मार्टफोन यूजर को हमेशा भरोसेमंद ऐप को डाउनलोड करना चाहिए। इन ऐप्स को Google प्ले स्टोर और Apple App स्टोर से डाउनलोड करना चाहिए। थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए।

ब्लूटूथ, जीपीएस, वाईफाई को रखें बंद

अगर जरूरत नहीं है, तो आपको हमेशा फोन के ब्लूटूथ, जीपीएस और वाई-फाई सर्विस को बंद रखना चाहिए, क्योंकि इन फीचर्स के जरिए हैकर्स आसानी से आपके फोन को हैक कर सकते हैं। इसलिए जब तक जरूरत ना हों, उन्हें बंद ही रखें।

वाई-फाई इस्तेमाल करते वक्त रहें सतर्क

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे वाई-फाई कनेक्शन से ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग न करें। जैसे आजकल रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, पार्क, मॉल में फ्री wi-fi मिलता है। लेकिन जहां तक संभव हो सके, इसका उपयोग बैंकिंग लेनदेन के लिए बिलकुल ना करें।

पुराने ऐप्स को कर दें अन-इंस्टॉल

यूजर्स को हमेशा पुराने और गैर जरूरी ऐप्स को अन-इंस्टॉल कर देना चाहिए। क्योंकि यह ना सिर्फ आपके फोन के स्पेस को फिल करने का काम करते हैं, बल्कि फोन की सिक्योरिटी के लिए खतरा बन सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!