Tech News

क्या फोन चार्ज करने के दौरान आप भी करते हैं ये गलतियां, अगर हां तो फौरन करें सुधार, हो सकता है खतरनाक

आजकल स्मार्टफोन का यूज काफी बढ़ गया है. टाइम पास करने से लेकर जरूरी काम निपटाने तक हम अधिकतर समय फोन पर ही बिताते हैं. फोन के ज्यादा यूज होने से उसकी बैटरी भी जल्दी खत्म होती है और फिर फोन चार्ज करने की नौबत आती है. फोन चार्जिंग को लेकर लोग उतने गंभीर और अलर्ट नहीं होते जितना उसे यूज करने को लेकर. चार्जिंग को लेकर कई तरह की लापरवाही बरती जाती है, जिससे आगे चलकर नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं क्या है फोन चार्ज करने का सही तरीका और किन चीजों से बचना चाहिए.

1. पूरा चार्ज करने से बचें – अधिकतर लोगों को लगता है कि अगर वह अपने स्मार्टफोन को 100 पर्सेंट चार्ज कर लेंगे तो फोन काफी समय तक चलेगा. इस वजह से वह 100 पर्सेंट चार्ज होने से पहले फोन को नहीं हटाते. पर एक्सपर्ट इससे सहमत नहीं हैं. उनका कहना है कि ये फोन की बैटरी के लिए सही नहीं है. आपको अपना फोन 80-90 या 95 पर्सेंट तक चार्ज करना चाहिए. पूरी तरह फोन चार्ज करने से बचें. बार-बार 100 पर्सेंट बैटरी चार्ज करने से बैटरी की लाइफ प्रभावित होती है.

2. न करें पूरी बैटरी डिस्चार्ज होने का इंतजार

कई लोग फोन चार्ज पर लगाने से पहले उसकी पूरी बैटरी के डिस्चार्ज होने का इंतजार करते हैं. पर ये तरीका भी ठीक नहीं है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप फोन को चार्ज करने की स्थिति में हैं तो फोन की बैटरी को 20-30 पर्सेंट होते ही चार्जिंग पर लगा दें. एक्सपर्ट बताते हैं कि अब अधिकतर फोन में लिथियम बैटरी होती है. ऐसे में बार बार चार्जिंग से यह खराब नहीं, बल्कि इनकी लाइफ लंबी होती है.

अगर आप भी तकिये, चादर और सोफे पर रखकर फोन चार्ज करते हैं तो इस आदत को बदल डालिए. दरअसल इससे आपके फोन को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, लेकिन इस तरह से फोन की चार्जिंग स्पीड प्रभावित होती है और फोन चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है.

4. बिजली के उपकरण पर रखकर न करें चार्ज

कई लोग फोन को चार्ज करने के दौरान उसे बिजली के उपकरण जैसे फ्रिज, वॉशिंग मशीन, डीवीडी प्लेयर या सैटअप बॉक्स पर रख देते हैं. ऐसा करना काफी खतरनाक है. इलेक्ट्रिक उपकरण गर्म होते हैं और इससे आपका फोन खराब हो सकता है. यही नहीं इससे बैटरी फटने का भी खतरा रहता है.

5. रात में फोन चार्ज पर लगाकर सोने से बचें

कई लोग रात में अपने फोन को चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं और सुबह उठकर फोन को निकालते हैं. चार्जिंग का यह तरीका भी गलत है. इससे आपका फोन ओवर चार्ज होता है. ओवर चार्जिंग से आपको बचना चाहिए. लगातार ओवर चार्ज होने पर फोन की बैटरी की लाइफ कम हो सकती है. इसके अलावा फोन में हीट आने पर वह फट भी सकता है.

6. फोन चार्ज पर लगाकर न करें बात

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग फोन को चार्ज पर लगाकर भी बात करते रहते हैं. ऐसा करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. इससे हादसा हो सकता है. दरअसल चार्जिंग के दौरान फोन में पावर की सप्लाई होती रहती है. कई बार इससे करंट भी लग सकता है या फोन भी फट सकता है. ऐसे में इस गलती से बचना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!