Tech News

यकीनन नहीं जानते होंगे Gmail के खास फीचर्स, मेल भेजना हो जाएगा बेहद आसान

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग Gmail को ईमेल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. स्टेटिस्टा की मानें तो, Google की ईमेल सेवा के साल 2021 की शुरुआत में पूरे विश्व भर में 1.5 बिलियन एक्टिव यूजर्स थे. जीमेल एक ऐसा ईमेल प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें समय-समय पर नई सुविधाओं को जोड़ा जाता है, जिससे यूज़र्स को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े. एक्सपायरी मोड से लेकर पासकोड तक, भेजे गए ईमेल को अनसेंट करना हो, बिना इंटरनेट कनेक्शन के मेल भेजना हो , जीमेल ने पिछले 17 वर्षों में बहुत सी सुविधाएं अपने प्लेटफॉर्म में ऐड की हैं. आज हम आपको जीमेल के उन फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे…

Gmail  का ऑटो-एडवांस फीचर: हर ईमेल को जांचना और डिलीट करना एक मुश्किल काम हो सकता है. इसलिए अपने ईमेल को बेहतर और व्यवस्थित बनाने के लिए आप जीमेल पर आप ऑटो-एडवांस सुविधा को इनेबल कर सकते हैं.

ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा…
सेटिंग्स —एडवांस –– इनेबल ऑटो एडवांस— सेव चेंजेस.

अब फिर से सेटिंग्स पर जाएं— General— ऑटो एडवांस पर स्क्रॉल करें और गो नेक्स्ट कान्वर्सैशन पर जाएं-> सेव चेंजेस को चुने.

Extend Search Option-
जीमेल अधूरा होगा अगर ये एक्सटेंड सर्च का विकल्प अपने यूजर्स को प्रदान नहीं करता है. एक्सटेंड सर्च तक पहुंचने के लिए, सर्च बार के दाईं ओर स्थित सेटिंग आइकन पर क्लिक करें, वहां आपको ये ऑप्शन मिल जाएगा.

Google ड्राइव के माध्यम से बड़े अटैच्मेन्ट भेजें
जीमेल पर आप डिफॉल्ट रूप से 25 MB तक के अटैचमेंट भेज सकते हैं. अगर आपको इससे बड़ा अटैचमेंट भेजना है तो आप Google ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी फाइल Google ड्राइव पर अपलोड करनी होगी और फिर कम्पोज़ सेक्शन में ड्राइव आइकन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद फाइल अटैच करें.

ईमेल शेड्यूलिंग-
जीमेल पर आप ईमेल शेड्यूलिंग की सुविधा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप ईमेल लिखकर अपने पसंदीदा तारीख और समय के लिए शेड्यूल कर सकते हैं.

इसके लिए, सबसे पहले एक ईमेल लिखें और डाउन-एरो पर टैप करें और शेड्यूल सेंड ऑप्शन चुनें. अब, प्रीसेट विकल्प से दिनांक और समय चुनें या पिक डेट एंड टाइम विकल्प पर क्लिक करके अपने अनुसार दिन और समय चुनें.

टास्क में ईमेल जोड़ने की सुविधा
जीमेल के इस दिलचस्प फीचर के बारे में आप नहीं जानते होंगे, ये फीचर है कि आप सीधे जीमेल से एक टास्क बना सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको बस किसी भी ईमेल पर राइट-क्लिक करना होगा और टास्क में ऐड करें विकल्प का चयन करना होगा.

जीमेल का इस्तेमाल करें बिना इंटरनेट के
क्या आप जानते हैं कि जीमेल में ऑफलाइन एक्सेस मोड की सुविधा भी होती है. अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं कर रहा तो भी आप जीमेल पढ़ सकते हैं और रिप्लाई कर सकते हैं.

आपको बस इस सुविधा को इनेबल करना होगा और mail.google.com को बुकमार्क करना होगा. एक बात का ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल क्रोम के साथ काम करती है. इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स पर जाएं-> ऑफ़लाइन -> ऑफलाइन मेल इनेबल करें.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!