Aajtak ki khabarARTICLETech News

इन उपायों से अपने फोन को रखें सेफ और सिक्योर, नहीं होगा कभी हैक

आज हम चौथी औद्योगिक क्रांति में प्रवेश कर रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक के आने से पूरे विश्व का डिजिटल इकोसिस्टम पूरी तरीके से बदल चुका है। वहीं दूसरी  तरफ उसी के समानांतर साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। बीते कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां पर लोगों के मोबाइल फोन्स पर फिशिंग लिंक्स भेजकर करोड़ों रुपयों की धोखाधड़ी की गई है। वहीं कुछ केसेस में व्यक्ति के प्राइवेट डाटा को चोरी करके उसको ब्लैकमेल किया गया। आज के इस डिजिटल संसार में सजग रहना ही सिक्योरिटी की पहली गारंटी है। आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह सकती है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों को बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन को ज्यादा सेफ और सिक्योर रख सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से –
फोन को लॉक रखें
अपने फोन को सिक्योर रखने का सबसे पहला स्टेप उसे एक अच्छे पिन और पासवर्ड की सहायता सेे लॉक करके रखना है। इससे कोई दूसरा व्यक्ति बिना आपकी अनुमति के फोन को एक्सेस नहीं कर पाएगा।
पाइरेटेड वेबसाइट पर ना करें विजिट
अक्सर हम फिल्मों या किसी और चीज को डाउनलोड करने के लिए पाइरेटेड वेबसाइट का सहारा लेते हैं। इन वेबसाइटों पर भूल कर भी विजिट नहीं करना चाहिए। अक्सर इन पर विजिट करने के बाद कई पेजेस पॉप-अप करके अपने आप खुलने लगते हैं। ऐसे में यहां पर आसानी से आपके मोबाइल फोन पर साइबर अटैक किया जा सकता है।
एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें
आपको अपने डिवाइस में विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को जरूर इंस्टॉल कर लेना चाहिए। इससे आपका मोबाइल काफी सिक्योर हो जाएगा। वहीं कोई दूसरा व्यक्ति साइबर फ्रॉड करने के उद्देश्य से आपके फोन के फायरवॉल को ब्रीच नहीं कर पाएगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!