Aajtak ki khabarNational

कोरोना फिर हो रहा खतरनाक! रूस में कोविड से रिकॉर्ड 11 सौ मौतें व चीन के बड़े शहर में कोरोना लॉकडाउन, भारत में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, पढ़े विशेष रिपोर्ट.

नयी दिल्ली : ए. रूस में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 महामारी से रिकॉर्ड 1,106 लोगों की मौत हुई, जो कि महामारी के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा है. वहीं संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच सरकार ने लोगों के इस सप्ताह कार्यस्थल पर जाने से रोक लगा दी. पिछले 24 घंटे में 1,106 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 232,775 हो गई, जो यूरोप में सबसे ज्यादा है. वहीं पिछले कुछ दिनों की तुलना में पिछले 24 घंटे के संक्रमण के मामलों में आंशिक कमी दर्ज की गई. यहां कुल 36,446 नए मामले सामने आए.

चीन के बड़े शहर में कोरोना लॉकडाउन
बीजिंग. ए. चीन ने 40 लाख की आबादी वाले एक शहर लानजू में आजसे पूरी तरह सेलॉकडाउनलागू कर दिया है.शहर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद ये कदम उठाया गया है. लोगों से कहा गया है कि वे सिर्फ. इमरजेंसी की हालत में ही बाहर निकलें.हालांकि चीन में मामले बहुत कम हैं लेकिन लेकिन गांसू प्रांत की राजधानी लानजू को एहतियातन लॉकडाउन में रखा जा रहा है. कल चीनमें सिर्फ.29 मामले आएथे और लानजूमें महजछह.समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक शहर के अधिकारियों ने कहा है कि लानजू में प्रवेश और एग्जिट पूरी तरह से नियंत्रित किया जाएगा.

भारत में मिला कोरोना का नया वेरिएंट Delta Plus-AY.4.2
मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में SARS CoV 2 के डेल्टा वेरिएंट के सबलाइन के मामलों का पता चलने के बाद भारत की कोरोना जीनोमिक निगरानी परियोजना हाई अलर्ट पर है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में इस नए वेरिएंट के सात मामलों का पता चला था। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य ने कहा कि संक्रमित लोगों में से दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं। महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है।

वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और यहां तक ​​​​कि अधिक घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है, को अब यूके में ‘जांच के तहत संस्करण’ के रूप में घोषित किया गया है।

स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि AY.4.2 डेल्टा वेरिएंट में सभी अनुक्रमों का लगभग 6 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में कहा गया है, “डेल्टा प्रमुख संस्करण बना हुआ है। AY.4.2 के रूप में नव-नामित एक डेल्टा उप वंश इंग्लैंड में विस्तार करने के लिए जाना जाता है।”

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!