CG NEWSChhattisgarhKORBA LATEST NEWSKORBA LOCAL NEWS

कोरबा में दाे जगह खुलेगी सस्ती दवा दुकान.. अब तक 251 जेनेरिक दवाओं की कीमत तय नहीं.

कोरबा। राज्य सरकार ने लाेगाें काे सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान याेजना शुरू की है, जिसे श्रीधन्वंतरी याेजना के नाम से भी जाना जा रहा है। याेजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर काे हाेगा। इसके लिए तैयारी चल रही है।

शहर में काेसाबाड़ी चाैक के नीलांबरी कांप्लेक्स और पुराना बस स्टैंड में विकास भवन के सामने इस याेजना की दुकानें खाेली जा रही हैं। दाेनाें जगह तय 251 जेनेरिक दवाइयां सस्ते में उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है, लेकिन निविदा शर्ताें में 251 जेनेरिक दवाओं की कीमत तय नहीं की गई है। ऐसे में 50 फीसदी छूट के बाद भी लाेगाें काे दवाइयां महंगी कीमत पर ही मिलेंगी। श्रीधन्वंतरी याेजना के तहत दुकान संचालन करने वालाें काे अपनी मर्जी से खुले बाजार की एमआरपी पर दवाईयां खरदीकर उस पर डिस्काउंट देकर बेचना हाेगा। ऐसे में समझा जा सकता है कि दुकान संचालक के लिए सस्ते में दवाईयां उपलब्ध कराना मुश्किल ही है।

अब तक जनऔषधी केंद्र में मिल रही सस्ती दवा
जिले में अब तक जनऔषधी केंद्र में ही लाेगाें काे सस्ती दवा उपलब्ध हाे रही है। शहर में सीतामणी राेड व निहारिका में दाे जनऔषधी केंद्र खाेलकर लाेगाें काे दवा उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि सरकारी अस्पतालाें में पहुंचने वालाें काे वहां नि:शुल्क दवा मिलने और निजी अस्पतालाें में पहुंचने वालाें के पर्ची में डाॅक्टर द्वारा जेनेरिक दवाई नहीं लिखने के कारण जनऔषधी केंद्र में बिक्री कम हाे रही है। देखना हाेगा कि श्रीधन्वंतरी याेजना की दुकानें खुलने के बाद क्या हाल रहेगा।

आयुक्त शर्मा ने किया निरीक्षण तैयारी देख तैयारी के निर्देश दिए
शनिवार काे नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर में दाे स्थानाें पर लगने वाले श्रीधन्वंतरी याेजना के दवाई दुकानाें के लिए स्थल का निरीक्षण किया। इस दाैरान उन्हाेंने वहां तैयारियाें का जायजा लिया। अधिकारियाें काे जरूरी निर्देश देते हुए दो दिवस के अंदर तैयारी पूरी करने काे कहा। दुकानाें में पानी, बिजली, पंखे-लाइट के अलावा दुकान के संबंध में प्रदर्शन बाेर्ड लगाने काे कहा है, ताकि दूर से ही दुकान नजर आएं और ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे शासन के महत्वाकांक्षी याेजना का लाभ मिले।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!