BILASPUR UPDATESCG NEWSUncategorized

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव,बच्चों ने लगाए जीवन रक्षक औषधी पौधे

बिलासपुर:बिलासपुर के खमतराई में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया.शिक्षकों ने नीम, पुदीना, गिलोय जैसे औषधी पौधों के बारे में भी समझाया और उपयोग की विधि का विस्तृत वर्णन भी किया .इस अवसर पर स्कूली बच्चों व शिक्षकों ने जीवन रक्षक औषधी पौधे लगाए. ग्रामीणों को एलोविरा,तुलसी और निर्गुंडी पौधे का वितरण भी किया गया. शिक्षकों ने इस मौके पर ओजोन परत दिवस एवं पर्यावरण संरक्षण पर जागरूक किया.

छात्र-छात्राओं एवं सभी शिक्षकों ने सिंगल यूज पालिथीन का उपयोग नहीं करने शपथ भी लिया. बीएड प्रशिक्षार्थियों ने पालिथीन का पूरी तरह से बहिष्कार करने कदम उठाया. बताया गया की पढ़ई तुहंर दुआर के अंतर्गत बच्चों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेष कक्षाएं ली गई,जिसमें पर्यावरण के प्रति मानव की जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया गया. कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन सहित मास्क लगाने, सैनिटाइजर का प्रयोग, घर में स्वच्छता का विशेष ख्याल जैसे बातों को समझाया गया.साफ सफाई एवं स्वच्छता पर विशेष बल दिया गया. पर्यावरण को लेकर विभिन्न् स्पर्धांएं एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए .

कीटो को भगाने में नीम की उपयोगिता को बताया गया.बच्चों ने इसमें उत्साहपूर्ण तरीके से भाग लिया. इस आयोजन में दीप्ति जावलकर, राज किशोरी तिर्की, ज्योतिबाला थवाईथ, रचना परिहार, रमा साहू, विजय,प्रीति पांडे, उपासना सिंह, नसरीन बानो कुरैशी, वनमाला तिवारी आदि उपस्थित थे.

 

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!