Banki mongraChhattisgarhKORBA LATEST NEWS

पहले डीएसपी अब डिप्टी कलेक्टर बनी जिले की बेटी नूपुर उपाध्यय, सीजीपीएससी (CGPSC) में हासिल किया 13 वाँ रेंक…..

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने राज्य सेवा परीक्षा (मेन्स) 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसमे कोरबा जिले की बांकीमोंगरा क्षेत्र में रहने वाली नूपुर उपाध्याय ने तेरहवाँ रेंक हासिल किया है ।

डीएसपी नूपुर उपाध्याय के पिता सुरेश उपाध्याय शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बांकी साइड में प्राचार्य एवं मां किरण उपाध्याय महिला एवं बाल विकास विभाग में सुपरवाइजर हैं ।

भाई-बहन में सबसे बड़ी नूपुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जिले के कुसमुंडा क्षेत्र में स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल से की। दसवीं के बाद उन्होंने 11वीं एवं 12वीं कक्षाएं विशाखापट्टनम में पूरी की। स्कूल की पढ़ाई के बाद नूपुर ने भिलाई में रुंग्टा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चली गईं। शुरू से उनका रुझान सिविल सर्विस की पढ़ाई करने का था,नूपुर की माँ बताती है कि पढ़ाई में इनकी रुचि को देखते हुए इन्हें दिल्ली भेजा गया जंहा नूपुर ने यूपीएससी की तैयारी की और दो से तीन बार मेन्स का एग्जाम दी, चूंकि हम लोगो ने कहा कि बेटा पहले एक बार यँहा छत्तीसगढ़ में सीजीपीएससी फाइट कर लो बाद में यूपीएससी करते रहना,यँहा आकर नूपुर ने महज चार पांच महीने की तैयारी में पहले अटेम्प्ट में ही बारहवां रेंक हासिल किया। जिसमें वह डीएसपी के रूप में चयनित हुई और राज्य पुलिस मुख्यालय प्रशिक्षण केंद्र चंद्रखुरी में प्रशिक्षणरत है।

नूपुर यँहा तक नही रुकी उन्होंने डीएसपी की ट्रेनिंग करते हुए पढ़ाई के लिए भी समय निकाला, और 2019 में सीजीपीएससी में 13 वां रेंक हासिल कर आज डिप्टी कलेक्टर के लिए उनका चयन हुआ है। उनका कहना है कि वे आगे पीएससी तैयारी करती रहेंगी।

उनके इस हौसले से सभी गदगद है, सभी ने उन्हें बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!