LATEST NEWSNATIONAL

आज से ग्लोबल हो जाएगा टीकाकरण अभियान में कारगर रहा CoWIN पोर्टल, 50 देशों तक होगी पहुंच

भारत में कोरोना के बीच टीकाकरण अभियान में CoWIN ऐप का बहुत बड़ा योगदान रहा है। ऐसे में अब जल्द ही इसे ग्लोबल किया जा रहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे, जहां सरकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म में दिलचस्पी दिखाने वाले देशों को इसे अपनाने का मौका दिया जाएगा। भारत में इस प्लेटफॉर्म का उपयोग लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराने, स्लॉट बुक करने और टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।

गौरतलब है कि कनाडा, मैक्सिको, नाइजीरिया, पनामा और युगांडा सहित 50 से अधिक देशों ने CoWin प्लेटफॉर्म को अपनाने में रुचि दिखाई है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के विभिन्न स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन करेंगे।

इस कार्यक्रम में विदेश सचिव एचवी श्रृंगला, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा भी भाषण दे सकते हैं। कॉन्क्लेव का उद्देश्य CoWIN के माध्यम से कोविड-19 से लड़ने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण के संबंध में भारत के अनुभव को साझा करना है। NHA ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में ये जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य, विदेश मंत्रालय और एनएचए द्वारा संयुक्त पहल में आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम का उद्देश्य कोविड -19 से लड़ने के लिए टीकाकरण के संबंध में भारत के अनुभव को साझा करना है।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!