HEALTH

पसीना आने से न हों परेशान, इसके भी हैं कई फायदे

गर्मी के दिनों में पसीना आना आम बात है. ये बात और है कि किसी को ज्यादा तो किसी को पसीना कम आता है. ज्यादातर लोग ये चाहते हैं कि शरीर से पसीना न ही निकले तो बेहतर है क्योंकि इसकी दुर्गन्ध की वजह से कई बार उनको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें कि पसीना निकलना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. आइये जानते हैं इसके बारे में.बॉडी डिटॉक्स करता

पसीना आना सेहत के लिए अच्छा होता है. पसीना आने से बॉडी डिटॉक्स होती है यानी पसीने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

रासायनिक तत्व निकालता

शरीर में कई तरह के कार्बनिक रसायन मौजूद होते हैं. जो कि सेहत पर बुरा असर डालते हैं. पसीना आने से ये कैमिकल भी शरीर से बाहर आते हैं जिससे सेहत सम्बन्धी दिक्कतें कम होती हैं.

रोम छिद्र खोलतापसीना नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है. पसीना आने से त्वचा के रोम छिद्र खुलते हैं. जिससे शरीर की गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकलने में मदद मिलती है.

बालों के लिए भी फायदेमंद

पसीना स्किन को ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है. स्कैल्प में पसीना आने से पोर्स खुलते हैं. इससे बालों के विकास में मदद मिलती है लेकिन पसीना आने से सिर में खुजली भी हो सकती है. जिससे बचने के लिए शैम्पू करना भी ज़रूरी होता है.

नैचुरल ग्लो देता

पसीना आने से स्किन को नैचुरल ग्लो मिलता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे स्किन ग्लो करती है. पसीना निकलने के बाद स्किन में सॉफ्टनेस भी आती है.

कैलोरी बर्न होती

पसीना निकलने से कैलोरी भी बर्न होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन कैलोरी बर्न करने के लिए जो पसीना बहाना पड़ता है उसके लिए एक्सरसाइज या कोई मेहनत वाला काम करना ज़रूरी होता है.

तनाव से राहत देता

पसीना निकलने से तनाव से भी राहत मिलती है. स्ट्रेस के समय एक्सरसाइज़ करना बेहतर होता है जिससे शरीर से पसीना निकलता है. ये पसीना बॉडी हीट को कम करता है जिससे स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है.

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!