Chhattisgarh

भारत में कब आएगा वह दिन जब उतार सकेंगे मास्क? जानें एक्सपर्ट्स की राय

हाल ही में अमेरिका में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना मास्क रहने की इजाजत दे दी गई है और इसके बाद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि आखिर हमारे देश में यह स्थिति कब होगी जब बिना मास्क के घूमा जा सके। इसे लेकर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि भारत में ऐसी स्थिति लानी है तो जरूरी है कि वैक्सीनेशन की स्पीड को तीन गुना तक बढ़ा दिया जाए।

50 करोड़ को वैक्सीन लगे तो मिलेगी मास्क से राहत
एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ़ एमसी मिश्रा कहते हैं कि अमेरिका में 25 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लग चुकी है और हमारे देश में अभी 18 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन लगी है। मास्क के अलावा बात करें तो हमारे देश में कोरोना के मामलों में राहत देखने के लिए जरूरी है कि कम से कम 50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग जाए। चूंकि अभी वैक्सीन की कमी देखी जा रही है, इसलिए प्रतिदिन बेहद लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। फिलहाल जरूरी है कि रोजाना करीब 50 लाख लोगों को वैक्सीन लग जाए और अनुमान है कि जुलाई से रोजाना 90 लाख से एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, क्योंकि तब तक मौजूदा कंपनियां प्रोडक्शन बढ़ा देंगी और साथ ही कई नई कंपनियों की भी वैक्सीन आ रही है।

साल के अंत तक मिल सकता है मास्क से छुटकारा
जहां तक मास्क से छुटकारा पाने की बात है तो इस साल के अंत तक ऐसा हो सकता है कि मास्क से छुटकारा मिल जाए, क्योंकि दिसंबर तक हमारे पास 2 बिलियन वैक्सीन होंगी और अगर जुलाई से रोजाना 90 लाख से एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी तो दिसंबर तक 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग जाएगी। ऐसे में बहुमत उन लोगों का होगा, जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है इसलिए संक्रमण फैलने के चांस भी उतने ही कम हो जाएंगे और अनुमान है कि मास्क से छुटकारा मिल जाएगा।

वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाने की जरूरत
वहीं, इंडियन मेडिकल असोसिएशन के नैशनल प्रेजिडेंट डॉ. जे ए जयलाल कहते हैं कि हम अभी अमेरिका से काफी दूर हैं। इसलिए अभी मास्क उतारने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। अगर उस स्थिति में पहुंचना है तो जरूरी है कि इस समय रोजाना 50 से 60 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। यदि ऐसा होगा तो एक महीने में 15 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी और दिसंबर तक 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा होगा। जब ज्यादा लोग ऐसे होंगे जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है तो फिर संक्रमण फैलने का खतरा लगभग खत्म हो जाएगा। हालांकि इसके लिए वैक्सीनेशन की स्पीड बेहद ज्यादा बढ़ाने की जरूरत है।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!