HEALTH

हरी मिर्च का सेवन करने से जड़ से खत्म हो जाएंगे यह 7 रोग..

हरी मिर्च में विटामिन ए आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स का मुख्य स्रोत है, जो कि हमारे शरीर को कैंसर जैसी घातक रोग से लड़ने में मदद करता हैवर्तमान समय में शुगर एक आम बीमारी के रूप में हो गई है। हरी मिर्च के सेवन से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको रात को साबुत हरी मिर्च गुनगुने पानी में एक गिलास में रखनी है तथा सुबह खाली पेट ही उस मिर्च को निकालकर पानी को पी लें, इससे आपको शुगर कंट्रोल करने में काफी फायदा होता है।

अगर किसी व्यक्ति को सांस उठता है अर्थार्थ दमा की शिकायत है, तो एक चम्मच ताजी हरी मिर्च का रस निकालकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट खाने से रोगी को 2 हफ्ते में ही फायदा हो जाता है।हरी मिर्च में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होते हैं, इस कारण हरी मिर्च को अगर कोई मर्द सेवन करता है, तो उसे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा खत्म हो जाता है, क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

हरी मिर्च के अंदर पोटेशियम और कॉपर भी पाए जाते हैं, इसलिए हरी मिर्च का सेवन हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है तथा हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाता है।हरी मिर्च का एक गुण एंटीबैक्टीरियल होता है जोकि व्यक्ति को कई प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है।हरी मिर्च के सेवन से हमारे शरीर में आयरन की कमी खत्म हो जाती है, क्योंकि हरी मिर्च के अंदर आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!