ChhattisgarhJANJGIR-CHAMPA NEWS

ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेन्मेंट जोन के नियमों का पालन कराने निरीक्षण के लिए उड़नदस्ता दल गठित किए जाएंगे – कलेक्टर,

टेस्टिंग बढ़ाने और कंटेनमेंट जोन का पालन करने के संबंध में दिए निर्देश , कोविड प्रबंधन से संबंधित अधिकारियों की बैठक ,

 

जांजगीर-चांपा 19 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज कोविड प्रबंधन से संबंधित अधिकारियों की बैठक में कहा कि ऐसे ब्लॉक जहां कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है वहां, कंटेनमेंट जोन के निर्देशों का पालन कराने के लिए उड़नदस्ता दल गठित किए जाएं। उन्होंने उड़नदस्ता दल गठित करने के लिए जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर को निर्देशित किया। दल के साथ पुलिस बल भी तैनात होगें। दल द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाएगी। कंटेनमेंट जोन के उल्लंघन पर तत्काल कार्रवाई होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मास्क नहीं पहनने वाले और अनावश्यक बाहर निकलने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कोविड टेस्टिंग एवं मरीजों के उपचार की समीक्षा करते हुए कहा कि बलोदा व अकलतरा जैसे ब्लॉक जहां कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है वहां, टेस्टिंग का लक्ष्य बढ़ाया जाएगा। संक्रमितों की पहचान कर उपचार की समुचित व्यवस्था की जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि 18 निजी अस्पतालों को कोविड के उपचार के लिए अनुमति दी गई है, इन अस्पतालों में सक्षम मरीज शुल्क देकर उपचार करवा सकेंगे। सभी टेस्टिंग सेंटरों में निजी अस्पतालों की सूची भी उपलब्ध करावाई जा रही है। इससे लोगों को निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा की जानकारी मिलेगी। इन अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड की भी व्यवस्था है।
कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल के ईसीटीसी और सभी कोविड केयर सेंटर्स में तैनात किए गए चिकित्सा अधिकारी दिन में दो बार मरीजों का टेंपरेचर और ऑक्सीजन प्रतिशत की जांच किए जाएंगे। मरीजों से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे। इसी प्रकार बिना लक्षण वाले मरीजों जो होम आइसोलेशन पर हैं। उनसे संबंधित डॉक्टर दो बार फोन के माध्यम से मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे। जिसकी रिपोर्ट को जिला कार्यालय को भी प्रतिदिन प्रस्तुत करेंगे। बैठक में इसकी भी समीक्षा होगी।

श्रीमती पारुल माथुर ने कोविड केयर सेंटर्स, वैक्सीनेशन सेंटर्स की सुरक्षा के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने, आरटीपीसीआर लेब शीघ्र प्रारंभ करने, कोविड केयर सेंटर्स की साफ-सफाई सैनिटाइजिंग आदि की भी चर्चा की गई।
बैठक में सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे ने दवाईओ एवं आॅक्सीजन की उपलब्धता आदि के संबंध में अवगत कराया। बैठक में कोविड प्रबंधन से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!