Aajtak ki khabarCGMP LATEST NEWSChhattisgarhCorona Update

छत्तीसगढ़ : जिले में राहत देने वाली खबर.. एक सप्ताह में 16 प्रतिशत तक कम हुआ सक्रमण.

भिलाईनगर : जिले में राहत देने वाली खबर यह है कि बीते एक हफ्ते में दुर्ग जिले में कोरोना संक्रमण 16 पीसदी कम हुए है। एंटीजन टेस्ट के आँकड़ों के अनुसार 10 अप्रैल को लगभग 2596 लोगों के एंटीजन टेस्ट किये गएए इनमें 1259 पाजिटिव आये। यह कुल आंकड़ों का 48 प्रतिशत थे। 15 अप्रैल को 2723 लोगों की टेस्टिंग एंटीजन के माध्यम से हुई। इनमें 879 पाजिटिव आये। यह कुल आँकड़ों का 32 प्रतिशत है।

बीते चार दिनों के आंकड़े देखें तो संक्रमण का दर क्रमशः 36, 33, 30 एवं 32 प्रतिशत रहा है। चूँकि एंटीजन टेस्ट के रिजल्ट मौके पर ही मिल जाते हैं इसलिए इनके नतीजे हर दिन के संक्रमण की स्थिति स्पष्ट रूप से बयान करती है। लॉकडाउन की वजह से संक्रमण का स्तर घटा है। एंटीजन टेस्ट के नतीजों की समीक्षा से स्पष्ट है लाकडाउन नहीं लगाया जाता तो तेजी से बढ़ता संक्रमण अब उन आँकड़ों पर नजर डालें जिनसे पता लगता है कि लाकडाउन के निर्णय का क्या असर पड़ता। 6 अप्रैल को 2659 टेस्ट हुए और 529 पाजिटिव हुए। यह कुल मरीजों का 20 प्रतिशत था। अगले दिन यह आँकड़ा 34 प्रतिशत रहाए फिर इसके बाद दो दिनों तक 40 और 41 प्रतिशत रहा फिर अगले दो दिन 48 प्रतिशत तक रहा।

एकदम से लाकडाउन के बाद संक्रमण नहीं रूकता। इसमें थोड़ा समय लगता है। संक्रामक बीमारियों की लाकडाउन से वायरस के प्रसार की क्षमता कम हो जाती है क्योंकि जब उसे संक्रमण के लिए नये शरीर नहीं मिलते तो इसके फैलने की दर घटने लगती है। जिसके कारण जहां भी संक्रमण बढ़ता है व प्रशासन लॉक डाउन लगाकर उसमें नियंत्रण करने का प्रयास करता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!