CG NEWSCHHATTISGARHJANJGIR-CHAMPA NEWS

एक अप्रेल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोविड-19 टीका – कलेक्टर,जिले में प्रतिदिन 14 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य

रिपोर्ट : आशीष अग्रवाल

छत्तीसगढ़/जांजगीर-चांपा : कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण की तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुसार प्रतिदिन प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में 200 लोगों का टीकाकरण किया जाए। इस प्रकार जिले में प्रतिदिन 14 हजार लोगों का टीका करण का लक्ष्य पूरा किया जाए। कलेक्टर ने इसके लिए सभी बीएमओ को अपने कार्य क्षेत्र केे टीकाकरण केंद्रों में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार 45 साल से अधिक आयु वालेे सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

45 साल से अधिक व्यक्तियों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए- को- मार्बिट सर्टिफिकेट की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।
कलेक्टर ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए शिक्षा , महिला एवं बाल विकास, राजस्व विभाग, नगर पंचायत, जनपद पंचायत के अधिकारियों- कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाय। उन्होंने ऐसे टीकाकरण केन्द्र जिसके आश्रित गांव की संख्या बहुत कम है। उनका लक्ष्य शीघ्र पूरा कर टीकाकरण केंद्र दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश दिया गया है।

कलेक्टर ने विगत तीन चरणों में लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण करने वाले जनपद सीईओ, नगर पंचायत सीएमओ, बीएमओ व अधिकारियों कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वेक्सीनेशन बढ़ाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समाज के पदाधिकारियों एवं प्रतिष्ठित लोगों का टीकाकरण के लिए प्रेरित करने सहयोग लिया जा सकता है। कलेक्टर ने अधिकारियो को निर्देशित कर कहा कि वे टीका के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी से आम लोगों को अवगत कराने के लिए मुनादी अवश्य कराएं। कलेक्टर ने कहा कि वैक्सीन के संबंध में आम लोगों को पूरी जानकारी देना जरूरी है। टीका का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता, विभिन्न रोगों से ग्रसित मरीजों को टीका अवश्य लगवानी चाहिए।

कलेक्टर ने सीएमएचओ से कहा कि प्रथम खुराक के बाद सेकंड खुराक नहीं लगने से टीकाकरण का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके लिए जरूरी है कि निर्धारित अवधि के बाद दुसरा खुराक लगवाने के लिए भी हितग्राहियो को प्रेरित करें।
कलेक्टर ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में बड़ी तेजी के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। इसके लिए जरूरी है कि लक्ष्य के अनुसार वैक्सीनेशन शीघ्र पूरा किया जाए। जिले की कुल जनसंख्या 17 लाख 82 हजार 500 है।इनमें से 45 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 3 लाख 56 हजार 500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। विगत दिनों इनमे से 47 हजार 747 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

मास्क नहीं लगाने पर जुर्माने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी-

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि मास्क नहीं लगाने वालों के विरूद्ध जुर्माना की कार्रवाई जारी रखें। जुर्माना लेने के साथ ही उन्हें मास्क देने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने राज्स्व अधिकारियों से कहा कि दुकानदारों द्वारा निर्देशों का उल्लंघन करने जैसे फिजिकल डिस्टैंस के लिए गोल घेरा बनाकर व्यवस्थित नहीं करने, भीड़ बढ़ाने पर दुकानों को सील करने की भी कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने नगर पंचायत सीएमओ और जनपद पंचायत के सीईओ से कहा कि टीकाकरण को अधिक से अधिक करवाने के लिए स्थानीय स्तर पर मुनादी अवश्य कराएं। लक्ष्य से अधिक लोगों का पंजीयन करें, ताकि लक्ष्य समय पर पूरा हो सके। टीका के संबंध में किसी भी प्रकार के लोगों में भ्रम ना रहे, सही जानकारी लोगों को मुनादी के माध्यम से मिलनी चाहिए। टीका लगने के बाद बुखार आना सामान्य प्रक्रिया है। इसकी जानकारी भी लोगों को होनी चाहिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डाॅ एस आर बंजारे, जिला टीकाकरण के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री करूण डहरिया, सहायक नोडल अधिकारी डाॅ पुष्पेन्द्र लहरे, नगर पंचायत सीएमओ, जनपद पंचायत के सीईओ, खंड चिकित्सा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!