ExclusiveLATEST NEWSNational

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर अपॉइंटमेंट तक पूरी प्रक्रिया ऐसी है

देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही 45 से 60 वर्ष तक के उम्र के ऐसे लोगों को भी टीका लगाया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन और आपको अपने साथ अधिूसचित पहचान पत्र साथ रखना होगा। 45 से 60 वर्ष के जिन लोगों को गंभीर बीमारी है, उन्हें डॉक्टर द्वारा जारी किया गया चिकित्सकीय प्रमाण पत्र दिखाना होगा। टीकाकरण के लिए पंजीयन कोविन 2.0 वेबसाइट पर होगा। इस बार यह सुविधा दी गई है कि लोग टीका लगवाने के लिए किसी भी समय और जगह का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

पहले दिन कोविन पोर्टल से रजिस्ट्रेशन को लेकर कई लोगों को परेशानियां हुईं। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रजिस्ट्रेशन से वैक्सीन लगवाने तक की पूरी प्रक्रिया समझाई है… पढ़िए विस्तार से

ये चार स्टेप जरूरी

फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ टाइप करें। इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल के जरिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। वेबसाइट व वैक्सीनेशन साइट पर भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है।

साइट पर जाने के बाद मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद पहचान पत्र अपलोड करना होगा। उसके बाद नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद अपॉइंटमेंट के लिए पेज खुलेगा। वहां राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद वेक्सीनेशन साइट का नाम, वेक्सीनेशन की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पूरी जानकारी होगी कि आपको कब और कहां टीका लगेगा।

पूरी प्रक्रिया के बाद आखिरी में अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज दिखने लगेगा। यानी आपका पंजीयन सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है। अब आप यहां से अपने वैक्सीनेशन की जानकारी को डाउनलोड कर सकते हैं या उसे सुरक्षित भी रख सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सबसे पहले एप ओपन करें और राइट साइड में दिख रहे कोविन टैप पर क्लिक करें। फिर आगे की प्रक्रिया कोविन जैसी होगी।

सभी वर्जन के लिए एप
कोविन एप एंड्रॉयड, आईओएस और केएआईओएस के लिए है। एंड्रॉयड वर्जन लाइव हो गया है। पहले दिन रजिस्ट्रेशन में कुछ दिक्कतें हुईं। सरकार ने कहा अब दिक्कत नहीं होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!