ChhattisgarhSports

INDvsENG: दूसरे ही दिन खत्म हुआ मुकाबला.. भारत ने इंग्लैंड को दी 10 विकेट से मात.. मैच में हुई रिकार्ड की बारिश.. आश्विन ने छुआ 400 विकेट का आंकड़ा.

■ 50 सालो में सबसे कम वक्त में खत्म हुआ यह मैच.. फेंके गए कुल 842 गेंदे.

■ महज दो दिन में गिरे 30 विकेट.. अक्षर पटेल ने झटके 11 विकेट.. बनाया नया कीर्तिमान.

भारत ने 4 मैच की सीरीज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गया यह डे/नाइट टेस्ट दूसरे दिन ही खत्म हो गया. भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसने 7.4 ओवर में बिना विकेट खोए हासिल कर लिया. रोहित शर्मा 3 चौके और एक छक्के की मदद से 25 गेंद में 25 और शुभमन गिल 21 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। गिल ने एक चौका और एक छक्का लगाया.

इस जीत से भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की. सीरीज का पहला टेस्ट इंग्लैंड और दूसरा टेस्ट भारत ने जीता था. चौथा टेस्ट इसी मैदान पर 4 मार्च से खेला जाना है. इस जीत से भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने की संभावनाएं अभी जिंदा हैं. वहीं, इंग्लैंड का रास्ता बंद हो गया है. रोहित शर्मा ने जो रूट के ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर चौके लगाए. तीसरे गेंद पर कोई रन नहीं लिया. चौथी गेंद पर छक्का लगा टीम इंडिया की झोली में जीत डाल दी.

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया. उसकी पहली पारी 48.4 ओवर में 112 रन पर सिमट गई. भारत की पहली पारी 53.2 ओवर में 145 रन पर ऑलआउट हुई. इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी 30.4 ओवर में महज 81 रन पर ही धराशायी हो गई. भारत ने दूसरी पारी में 7.4 ओवर में बिना विकेट खोए 49 रन बना मैच जीत लिया.

इस मैच में कुल 842 गेंदें फेंकी गईं और 30 विकेट गिरे. आंकड़ो की माने तो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह सबसे कम वक़्त में खत्म हुआ टेस्ट मैच है. इससे पहले 1945/46 में वेलिंगटन में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया टेस्ट मैच 872 गेंद में खत्म हो गया है. वह मैच ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 103 रन से जीता था.

ऑर्चर को पवेलियन भेज अश्विन ने छुआ 400 टेस्ट विकेटों का आंकड़ा.

आर्चर को पवेलियन भेजने के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए. वह 400 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बने. उनसे पहले अनिल कुंबले और कपिल देव यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं.

डिनर के सामय भारत ने बना लिए थे 11 रन.

डिनर ब्रेक के समय भारत का दूसरी पारी में स्कोर 2 ओवर में बिना विकेट खोए 11 रन था. इससे पहले दूसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 30.4 ओवर में महज 81 रन पर सिमट गई. भारत ने पहली पारी में 33 रन की बढ़त ली थी. इस तरह यह मैच जीतने के लिए उसे 49 रन का लक्ष्य मिला. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरी पारी में भारत की शुरुआत की. इससे पहले भारत की पहली पारी 53.2 ओवर में 145 रन पर ऑलआउट हुई. इंग्लैंड की पहली पारी पहले दिन ही 112 रन पर सिमट गई थी.

4 मार्च से होगा आखिरी टेस्ट मैच.

भारत ने दिन रात्रि तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन ही गुरुवार को अहमदाबाद में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बनायी. भारत के सामने जीत के लिये 49 रन का लक्ष्य था जो उसने बिना किसी नुकसान के हासिल कर दिया। चौथा टेस्ट इसी स्थान पर चार मार्च से खेला जाएगा.
देखें स्कोरकार्ड

 

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!