TECH NEWS

फोन की स्टोरेज से हैं परेशान तो यहां है समाधान, मक्खन की तरह चलेगा फोन

फोन है तो उसमें फोटो-वीडियो भी होंगे और इनके साथ कई जरूरी एप्स भी होंगे। फोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है, लेकिन कई बार हमें इसी फोन से परेशानी होने लगती है। कई बार हैंग होने की वजह से दिक्कत होती है तो कई बार स्टोरेज के कारण समस्या हो जाती है। अब यदि आपका सामना हर बार फोन की स्टोरेज से हो रहा है तो यह खबर आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको मोबाइल की फालतू की स्टोरेज की समस्या से छुटकारा पाने का तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं…

क्लीनिंग एप का इस्तेमाल करें: फोन की मेमोरी बढ़ने पर यूजर्स अक्सर कई क्लीनिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय गूगल के फाइल (Files by Google) एप का इस्तमाल करें। यह क्लीनिंग एप का भी काम करता है। इसमें कई सारी चीजें एक साथ दिख जाती हैं, जैसे जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल, मीम्स, लार्ज फाइल आदि। इसके इस्तेमाल से काफी स्टोरेज को कम किया जा सकता है।

टेम्परेरी फाइल को डिलीट करें: फोन में कैशे को डिलीट करके भी स्टोरेज को कम किया जा सकता है। इसके लिए स्टोरेज में जाकर एप्स को ओपन करें और कैशे को क्लियर कर सकते हैं। कैश टेम्परेरी फाइल होती हैं जो फोन स्टोर कर लेता है। फोन की स्टोरेज में भी जाकर एक साथ पूरी कैशे फाइल को डिलीट किया जा सकता है।

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें: फोन में सबसे ज्यादा मेमोरी की खपत फोटो और वीडियो में होती है तो स्टोरेज बचाने के लिए बेहतर है कि गूगल फोटोज या अन्य क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करें और फोन की स्टोरेज को आराम दें। अब तो कई मोबाइल कंपनियां भी क्लाउड स्टोरेज ऑफर कर रही हैं। ऐसे में आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करके अपनी फाइल को फोन की बजाय सर्वर पर रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!