CG NEWSCHHATTISGARHKORBA LATEST NEWSKORBA LOCAL NEWS

कोरबा : महात्मा गांधी जी के पुण्यतिथि पर पत्रकारों द्वारा नदी किनारे चलाया गया स्वच्छता अभियान.. श्रमजीवी व प्रेस क्लब के सदस्य हुए शामिल.

रिपोर्ट : ओम गभेल

कोरबा : कुसमुण्डा क्षेत्र अंतर्गत अहिरन नदी के किनारे अक्सर लोग पिकनिक मनाने जाते है, इस दौरान काफी कचरा भी फैलाते हैं, जिसमें प्लास्टिक प्लेट डिस्पोजल, शराब की बोतलें इत्यादि शामिल होती हैं। नदी का किनारा होने की वजह से लोग यहा सुबह शाम पैदल घूमने भी जाते है, ऐसे भी कचरों को देख सभी परेशान होते है।

कुसमुण्डा क्षेत्र के पत्रकारों ने इस समस्या को देखते हुए आज अहिरन नदी के दुसरीं तरफ़ आमादहरा नामक पिकनिक स्थल पर स्वच्छता अभियान की शुरुवात की और करीब 8 बोरी कचरा एकत्र किया, जिसे खम्हरिया स्थित कचरा संग्रहन सेंटर ले जा कर छोड़ा भी गया। इस अवसर पर प्रेस क्लब कुसमुण्डा के अध्यक्ष नागेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि कल गांधी जी की पुण्यतिथि थी, उन्हें याद कर उनके द्वारा स्वच्छता को लेकर जो संदेश दिया गया है, उसी को अमल कर आज सभी पत्रकार साथियो द्वारा यह कार्य किया गया है। आज शुरुवात हुई है, आने वाले समय में नदी के आसपास के और क्षेत्रो की सफाई की जावेगी।

छ. ग. श्रमजीवी पत्रकार संघ कुसमुण्डा के अध्यक्ष ओम गभेल ने भी बताया कि आज के इस स्वच्छता कार्यक्रम द्वारा क्षेत्र के लोगो को संदेश भी देना है कि आप जंहा घण्टो बैठ कर खाना-पीना करते हैं, वहीं 5 मिनट मेहनत कर साफ-सफाई भी कर सकते है। नदी होने की वजह से आम लोगों के साथ साथ मवेशी भी यहा पानी पीने व चारा खाने आते है, जो लोगो के द्वारा फैलाये कचरों में से प्लास्टिक का सेवन कर लेते है, जो की उनके लिए अत्यधिक नुकसान देह है।

सच है कचरा न सिर्फ प्रकृति को गंदा करता है वरन जीव जंतुओं के लिये भी काफी नुकसानदायक है, नदी किनारे फैले कचरे हवा में उड़कर नदी को भी प्रदूषित करते है। आज इंसान भागदौड़ भरी जिंदगी से थक हार कर चैन-सुकून के लिए प्रकृति की गोद मे जाता है, और वँहा भी गंदगी फैला कर चला आता है, जरूरत है स्वच्छता को लेकर थोड़ी सी जागरूकता की।

आज के इस स्वच्छता अभियान में प्रमुख रूप से जमील खान, महेंद्र राठौर, गुरदीप सिंह, दिनेश अग्रवाल, कुलदीप मिरी (पप्पू), मंजीत सिंह, चित्रों नाहक, सन्तोष कौशिक, अच्छे राम यादव नागेंद्र विश्वकर्मा, ओम गभेल सम्मिलित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!