CG NEWSCG-DPRCHHATTISGARHKORBA LATEST NEWSKORBA LOCAL NEWS

कोरबा कलेक्टर ने लगाई जेमरा में जन चैपाल, सुनी लोगों की समस्याएं.. किया निराकरण.

कोरबा : कलेक्टर किरण कौशल ने आज पाली विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम जेमरा में जनचैपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और उनका निराकरण किया। कलेक्टर आज पाली विकासखण्ड के प्रवास के दौरान दोपहर में जेमरा पहुंची थीं। जेमरा के प्राथमिक शाला भवन परिसर में उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार के साथ लोगों से सीधे बातचीत की और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान श्रीमती कौशल ने गांव की पात्र विधवा महिलाओं और कुछ दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं मिलने की शिकायत पर सरपंच एवं ग्राम सचिव के प्रति गहरी नाराजगी जताई। उन्होेने पेंशन प्रकरणों को तैयार करने और स्वीकृति में विलंब करने के कारण तत्कालीन करारोपण अधिकारी श्री गणेश सिंह पैंकरा को तत्काल निलंबित करने के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ को दिए। कलेक्टर ने गांव में कैम्प लगाकर अगले दस दिनों में सभी पात्र हितग्राहियों के पेंशन प्रकरण तैयार कर स्वीकृति करने के निर्देश जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। उन्होंने पेंशन प्रकरणों की स्वीकृति के बाद उसकी सूचना जिला पंचायत को भी अनिवार्यतः देने के निर्देश जनचैपाल में दिए।

10 फरवरी से जेमरा वासियों को मिलेगी बैंक सखी की सेवाएं

जनचैपाल में कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की राशि समय पर जमा होने की जानकारी भी मौजूद हितग्राहियों से ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद पंचायत कार्यालय द्वारा हितग्राहियों के खातों में पेंशन की राशि जमा कराने के बाद गांवो में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराई जाए। इसके साथ ही एक दिन निर्धारित कर जनपद पंचायत के जिम्मेदार कर्मचारी को बैंक में उपस्थित रहकर हितग्राहियों को पेंशन की राशि दिलाने में भी मदद करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत गांव की ही पढ़ी लिखी महिला को बैंक सखी के रूप में चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिन्हांकित महिला को जरूरी प्रशिक्षण और आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराकर अगले महीने की 10 तारीख से बैंक सखी के रूप में सेवाएं देने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बताया कि गांव की ही महिला के बैंक सखी के रूप में काम करने से लोगों को घर बैठे बैंकिंग सेवाएं मिल सकेंगी। पेंशन की राशि से लेकर मनरेगा की मजदूरी तक सभी लोग अपने घर बैठे ही प्राप्त कर लेंगे। उन्हें बैंक जाकर लाईन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मुख्यालय में नहीं रहते पटवारी, कलेक्टर ने जाहिर की नाराजगी

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने जनचैपाल में लोगों से अपने जमीन-जायदाद से जुड़े कामों के लिए पटवारी की उपलब्धता के बारें में भी जानकारी ली। लोगों ने बताया कि पटवारी देवेन्द्र ठाकुर लाफा में रहते हैं और समय-समय पर गांव आकर लोगों का काम करते हैं। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने फौती, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन और नक्शा-खसरा तथा बी-1 वितरण के कामों की जानकारी भी लोगों से ली। पटवारी के निर्धारित मुख्यालय में नहीं रहने पर लोगों के राजस्व संबंधी कामों के प्रभावित होने को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया और पटवारी के प्रति नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने पटवारी को मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए और अगले 10 दिनों में गांव में शिविर लगाकर लोगों के राजस्व संबंधी सभी प्रकरणों को निपटाने के निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने अगले 10 दिनों में जेमरा के पात्र हितग्राहियों को नया राशन कार्ड जारी करने, राशन कार्डों का नवीनीकरण करने, राशन कार्डों में नाम जोड़ने और काटने के आवेदन लेकर पूरी प्रक्रिया कर राशन कार्ड जारी करने के निर्देश उपस्थित खाद्य निरीक्षक को भी दिए।

Tags

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker