Chhattisgarh

देश में पहली बार चली नई टेक्नोलॉजी वाली राजधानी एक्सप्रेस, देखिए टाइमिंग और स्टॉपेज

देश में पहली बार नई तकनीक से राजधानी एक्सप्रेस का संचालन मंगलवार से शुरू हो गया। राजधानी एक्सप्रेस नई पुल-पुश टेक्नोलॉजी (Push Pull Technology) से चली। ट्रेन हर दिन मुंबई से नई दिल्ली चलेगी। सेंट्रल रेलवे जोन ने एक बयान जारी कर कहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल की रफ्तार बढ़ाने का फैसला लिया है। इस रूट में ग्वालियर भी एक अतिरिक्त स्टॉपेज है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस की ज्यादा स्पीड और टाइमिंग का फायदा यात्रियों को होगा। वे पहले की तुलना में जल्द अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे। यह भारतीय रेलवे की नई तकनीक है। इसमें ट्रेन के आगे और पीछे इंजन जुड़ा रहता है। दोनों इंजन एकसाथ काम करते हैं, जिसे ट्रेन की स्पीड बढ़ जाती है। इसमें घाट सेक्शन पर बदलने के लिए निकलना और जोड़ना नहीं पड़ता, जिससे काफी समय की बचत होती है।

ट्रेन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई से हर दिन दोपहर 4 बजे रवाना होगी। अगले दिन सुबह 9.55 बजे हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में यह दोपहर 4.55 बजे निजामुद्दीन से रवाना होकर अगले दिन सुबह 11.15 बजे मुंबई पहुंचती है।

टिकट बुकिंग आरक्षण सेंटर्स और ऑनलाइन वेबसाइट www.irctc.co.in के माध्यम से किया जा सकता है। कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति होती है। ट्रेन के हाल्ट में जानकारी के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं। साथ ही एनटीईएस मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!