ChhattisgarhJANJGIR-CHAMPA NEWS

कमिश्नर ने औराईकला गौठान का निरीक्षण कर समिति की गतिविधियों की प्रशंसा.. ‘अधिक लाभ वाले व्यवसाय में इस समिति रुचि ले’ – कमिश्नर डाॅ अलंग.

जांजगीर-चांपा : बिलासपुर संभाग के कमिश्नर डाॅ. संजय अलंग ने आज जिला भ्रमण के दौरान बलौदा ब्लॉक के औराईकला आदर्श गौठान का निरीक्षण किया एवं वहां संलग्न महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यो से चर्चा की। कमिश्नर ने समूहों के द्वारा संचालित गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अधिक लाभ वाले व्यवसाय में भी संलग्न रहे। व्यवसाय विस्तार व स्वयं के आर्थिक उन्नति पर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि समिति के सदस्यों को शासन की योजना के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करें। प्रशिक्षण से ही गतिविधियां बेहतर ढंग से संपादित की जा सकेगी।

कमिश्नर ने मशरूम उत्पादन केंद्र, मछली पालन केंद्र, वर्मी कंपोस्ट, गोबर गैस प्लांट, कुक्कुट पालन, सब्जी बाड़ी आदि का निरीक्षण किया। परिसर में लगाए गए फलदार पौधों की प्रशंसा की। उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि कम लागत और अधिक आमदनी के लिए बकरी पालन जैसे व्यवसाय में रुचि लें। ऐसे व्यवसाय से आर्थिक उन्नति होगी। इसके लिए शासन की योजना के तहत पशुपालन विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। शासन की योजना के तहत कमनी राईस मील, तेलघानी मशीन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। पात्रता अनुसार इन योजनाओं का भी लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

समूह के सदस्यों के लिए सिलाई मशीन की मिली स्वीकृति

कमिश्नर से चर्चा के दौरान त्रिवेणी स्व सहायता समूह की अध्यक्ष बबीता विश्वकर्मा ने राज्य सरकार की सुराजी गांव योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस योजनाओं से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा है। महिलाएं अब केवल रसोई घर तक सीमित नहीं है। चूल्हा चैका के अलावा भी परिवार की आर्थिक रूप से मददगार साबित हो रही है। महिलाओं को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उनका आत्म सम्मान बढ़ा है। समिति के पदाधिकारियों की मांग पर कमिश्नर के निर्देश पर कलेक्टर ने तत्काल सिलाई मशीन स्वीकृति दी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कमिश्नर अर्चना मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, एसडीएम मेनका प्रधान, सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी अश्वनी पांडे, पंजीयक जायसवाल जिला खाद्य अधिकारी अमृत कुजुर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!