ChhattisgarhKORBA LATEST NEWSKORBA LOCAL NEWS

बरपाली (जिल्गा) धान खरीदी केंद्र में किसानों को बनाया मजदूर.. किसानों से लिया जा अतिरिक्त धान.. किसानों से बोरे सिलाई और स्टेक लगवाने के काम लिए जा रहे.

कोरबा : आदिवासी सेवा सहकारी समिति मर्यादित बरपाली (जिल्गा) में भारी अनियमितताएं बरती जा रही है। एक तरफ जहां किसानों से 40.700 किलो के स्थान पर 41.200 किलो तक धान लिया जा रहा है वही दूसरी ओर किसानों को मजदूरों की तरह बोरा सिलाई और स्टेक लगाने काम भी करवाया जा रहा है। किसानों से निःशुल्क हमालों जैसा कार्य करवाने का जिले में यह पहला मामला है। फड प्राभारी ने कहने पर भोले भाले किसान धान बिक्री के बाद बोरे को स्टेक लगाने के कार्य भी करते है। किसानों से अतिरिक्त धान लेकर जहां किसानों को चुना लगाया जा रहा है वही मजदूरों जैसा कार्य भी लिया जा रहा है। किसानों से मजदूरों का कार्य करवाकर समिति अपने पैसे बचाकर जेब भरने में लगे है जबकि हमालों के मजदूरी कार्य हेतु समिति को राशि प्रदान किया जाता है। निरीक्षण करने जाने वाले अधिकारी भी सिर्फ बारदाने है या नही इसी में सिमट कर रह गए है। किसानों को मजदूरों जैसा कार्य करते देख अधिकारियों ने भी सुध नही ली। स्थानीय किसानों कहना है इस केंद्र में हमेशा से किसानों को ही सब कार्य करवाया जाता है जागरूकता के अभाव में किसानों का शोषण का जिले में यह पहला मामला है।

हैरानी की बात है कि फठ प्रभारी भोक सिंह कंवर ने भी इस बात को स्वीकर किया की किसानों से स्टेक और बोरे सिलाई के कार्य करवाये जा रहे है। अधिकारियों की अनदेखी की वजह से यहां समिति का कार्य नियम विरुद्ध है। किसानों के साथ हो रहे शोषण के विरुद्ध अधिकारियों ने आँखे मुंद रखी है। कार्यवाही के अभाव एवं संरक्षण में धान खरीदी केंद्र में फड प्रभारी द्वारा अनियमितताओं को अंजाम दिया जा रहा है।

नोटिस जारी कर जांच करवाएंगे : संजय मरकाम रिजिनल तहसीलदार, भैसमा

इस संबंध में भैसमा उपतहसील में पदस्त डिप्टी कलेक्टर एवं रिजिनल तहसीलदार संजय मरकाम ने कहा कि बरपाली (जिल्गा) धान खरीदी केंद्र के प्रभारी को नोटिस जारी कर जांच करवाकर उचित कार्यवाही किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button