CG NEWSChhattisgarhKORBA LATEST NEWS

“एक शाम स्वच्छता सेनानियों के नाम” कार्यक्रम का हुआ सफल आयोजन, सैकड़ो सफाईकर्मियों का किया गया सम्मान…

रिपोर्ट : ओम गभेल

छत्तीसगढ़/कोरबा : छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर कोरबा जिले में लगातार 5 दिन स्वच्छता सेनानियों के सम्मान का कार्यक्रम किया गया। इसी कड़ी में 11 जनवरी को कुसमुण्डा के विकास नगर जूनियर रिक्रिएशन क्लब में “एक शाम स्वच्छता सेनानियों के नाम” से कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमे क्षेत्र के सफाई कर्मियो का सम्मान किया गया। छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी संस्था द्वारा पिछले 4 वर्षो से जिले भर के समस्त सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया जा रहा है, जो कि इस वर्ष भी सम्पन्न हुआ ।

प्रतिवर्ष 12 जनवरी को यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए स्वच्छता सेनानियों के सम्मान का कार्यक्रम कोरबा में भव्य रूप से किया जाता है, परन्तु इस वर्ष कोविड 19 संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए संस्था ने कार्यक्रम एक स्थान पर नही करते हुए, जिले के आठ अलग अलग जोन में कार्यक्रम को रखा, जिसमें 8 जनवरी को सर्वप्रथम कोसाबाड़ी व रविशंकर नगर में , 9 जनवरी को बालको व दर्री जोन, 10 जनवरी को ट्रांसपोर्ट नगर व कोरबा जोन में सम्मान का कार्यक्रम तत्पश्चात 11 जनवरी को बांकीमोंगरा व सर्वमंगला जोन के सफाई बंधुओं के सम्मान का कार्यक्रम कुसमुण्डा में किया गया।

इस कार्यक्रम में लगभग 300 सफाई कर्मियों का सम्मान किया गया। सम्मान स्वरूप सभी सफाईकर्मीयो को श्रीफल व टिफ़िन देकर सम्मानित किया गया साथ ही सभी सफाईकर्मी अतिथियों के लिए नास्ते पानी की भी व्यवस्था संस्था द्वारा की गई थी।

छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी संस्था के कुसमुण्डा के कार्यकर्ताओं के अनुसार उनकी एक सप्ताह की कड़ी मेहनत के फलस्वरूप क्षेत्र में पहली बार व्यपाक स्तर पर कार्यक्रम हो पाया, संस्था के सदस्यों ने कार्यक्रम के लिए कुसमुण्डा के हर वर्ग,हर जाति धर्म के लोगों से समर्थन मांगा, जिस पर कुसमुण्डा के सभी राजनैतिक दलों ,सामाजिक कार्यकर्ताओं व आम नागरिकों ने अपना भरपूर समर्थन दिया, फलस्वरूप इतना वृहत व सुंदर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

संस्था का कहना है कि जिस कचरे को लोग देखकर नाक व मुह बंद कर लेते है, उस कचरे को हमारे बीच के ही हमारे जैसे लोगो द्वारा सफाई कर्मी बनकर साफ किया जाता है, और जिनकी बदौलत आज हम खुद को स्वच्छ महसूस करते है । हमारे क्षेत्र को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी जिन सफाईकर्मियों पर है उनके सम्मान करने का बीड़ा हमारी छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी ने उठाया है।

कुसमुण्डा क्षेत्र में हुए कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रूप में क्षेत्र के पार्षद व एमआईसी सदस्य अमरजीत सिंह व विशिष्ट अतिथि के रूप में सरस्वती शिशु मंदिर गेवराबस्ति के प्राचार्य चिंतामणि कौशिक, महराज रमेश दुबे जी रहे, जिन्होंने छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी के संचालनकर्ता राणा मुखर्जी की प्रशंसा करते हुए टीम के सभी कार्यकर्ताओं के निस्वार्थ रूप से सेवाभाव की सराहना की, कुसमुण्डा के गौ सेवकों की भी खूब तारीफ करते हुए समाजसेवा जैसी श्रेष्ठ कार्यों के लिए सभी को बधाई व शुभकामनाये भी दी।

कार्यक्रम के दौरान सफाईकर्मियों के मनोरंजन के लिए छोटे बच्चों द्वारा डांस की प्रस्तुति की गई । जिसमें कुसमुण्डा से 25 कि.मी. दूर से आये नवमी की छात्रा कु. प्रिया महंत व प्रियंका महंत की नृत्य से सभी लोग झूम उठे, इसके अलावा प्रिया महंत के द्वारा देशभक्ति गीत की प्रस्तुति की गई, नन्ही सी प्रिया ने अपने टीम के साथ आये हुए आर्गन -पैड वालो के धुन पर देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी, जिनकी मनमोहक जादुई आवाज ने सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम का मंच संचालन रामशरण साहू व मंगलम महंत ने सम्हाला । मंगलम महंत के द्वारा देशभक्ति गीत गाकर कार्यक्रम का समा बांधा गया। सफाई कर्मी भी संस्था द्वारा प्रदत सम्मान बेहद खुश नजर आए उन्होंने भी इस सम्मान के लिए सभी कार्यकर्ताओं का आभार जताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button