Tech News

व्हाट्सप्प पर आया बड़ा अपडेट.. जानिए कैसे 7 दिन में मैसेज हो जाएगा गायब.. बस आपको करनी होगी एक छोटी सी सेटिंग.

WhatsApp के Disappearing Messages फीचर को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. अब पता चला है कि इस नए फीचर को एक महीने के अंदर ही सभी एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. WABetaInfo से जानकारी मिली है कि वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड बीटा यूज़र्स के लिए Disappearing Messages फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट में पता चला है कि एंड्रॉयड वॉट्सऐप बीटा यूज़र्स अब नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फीचर धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि इस फीचर को वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.20.206.9 के लिए पेश किया गया है. अगर आप वॉट्सऐप बीटा यूज़र्स हैं ऐप में जाकर यह चेक कर सकते हैं कि नया Disappearing Messages फीचर आपको मिला है या नहीं.

यह भी पढ़े : बॉलीवुड फेमस ईशा गुप्ता ने अपने BOLD अंदाज से मचाया तहलका.. PHOTOS में दिख रही बेहद हॉट..

कहां मिलेगा ये नया फीचर

यूज़र्स ये फीचर अपनी ऐप के ‘Contact Info’ में जाकर देख सकते हैं. वहां उन्हें disappearing messages फीचर ग्रुप चैट group info में जाकर दिख जाएगा. यहां से इस फीचर को ऐक्टिवेट कर सकते हैं और Disappearing Messages फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : फिर से समुद्री तूफान का खतरा, 2, 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

ऐसे काम करेगा ये फीचर

एक बार ये फीचर चालू होने पर के बाद किसी चैट में भेजा गया मेसेज 7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि ऐसा सिर्फ उन मैसेज के लिए होगा जो फीचर इनेबल होने के बाद सेंड किए जाएंगे. इसका मतलब साफ है कि यूज़र्स को इस फीचर के लिए मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा. इससे पहले रिपोर्ट में WABetaInfo ने बताया था कि अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे.

यह भी पढ़े : आत्मदाह करने वाली छत्तीसगढ़ी एक्ट्रेस का सामने आया वीडियो.. जिसमें बताया उसने आखिर क्यों खुद को किया आग के हवाले.. जलने के बाद लिया एक शख्स का बार-बार नाम.. देखें वीडियो..

गूगल ड्राइव में सेव होगी चैट

जानकारी के मुताबिक अगर चैट गायब होने से पहले आप अपनी चैट का बैकअप ले लेते हैं तो आप मैसेज को गूगल ड्राइव में पा सकते हैं. हालांकि आप गायब होने वाले मैसेज को बैकअप से रिस्टोर करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको वह मैसेज नहीं मिलेंगे, क्योंकि वह डिलीट हो चुके होंगे. खास बात ये है कि यूज़र्स गायब होने वाले मैसेज को Forward और Screenshot ले सकते हैं. इसके अलावा यूज़र्स Disappearing Images और Video को अपने कैमरा रोल में सेव भी कर सकते हैं. इसके लिए Save to Camera Roll ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको मैन्युअली Enable करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े : कोरबा : नाबालिग युवती का अपहरण कर युवक ने उसके साथ किया रेप.. पुलिस ने पीड़िता को आरोपी के चंगुल से किया बरामद.

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!