Health

सर्दियों में वेट लॉस के 7 आसान उपाय, कंट्रोल में रहेगी कमर की चर्बी

सर्दियां शुरू हो चुकी है और भी इन दिनों जमकर गरिष्ठ भोजन खा रहे होंगे। कई लोग तो इन दिनों स्टफिंग पराठें खाते हैं जिनके चलते वजन जल्दी बढ़ता है।  सर्दियों में चूंकि फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है इसलिए वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में आप चाहें तो कुछ आसान नियम और उपाय अपनाकर अपने वजन पर न केवल कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि बढ़े हुए वजन को भी कम कर सकते हैं।

आइए जानते हैं वेट लॉस के कुछ उपाय जिनके जरिए आप वजन कम कर सकते हैं

नींबू और गर्म पानी

सुबह उठने के तुंरत बाद हलके गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से वजन कंट्रोल रहता है और शरीर की गंदगी भी बाहर निकल जाती है। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

कंट्रोल वाला नाश्ता
सुबह के नाश्ते में रोज रोज पराठे मक्खन खाने की बजाय पोहा, इडली का सेवन करें। रवा से तैयार इडली के सेवन से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

ग्रीन टी
नाश्ता अगर हैवी कर लिया है तो उसका असर कम करने के लिए आप नाश्ते के बाद ग्रीन टी लीजिए. सुबह के समय दूध वाली चाय को अवाइड कर सकते हैं तो इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

सलाद
दोपहर के भोजन में सलाद को मुख्य रूप से शामिल कर लें। इस समय हरी सब्जियां आ गई हैं। गाजर और मूली का सलाद आपका पेट भी भर देगा और शरीर को इसके फायदे भी मिलेंगे।

भीगे हुए बादाम
दिन भर की चटर मटर भूख को नियंत्रित करने का सबसे शानदार तरीका है बादाम। बादाम के सेवन से आपके शरीर को सभी तरह के विटामिन भी मिलेंगे और शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

सौंफ और मिश्री
रात के खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करें। इससे आपका खाना तेजी से पचेगा। रात को खाने के बाद पेट में होने वाला भारीपन भी कम हो जाएगा और भोजन में मौजूद कार्बो चर्बी के रूप में भी नहीं जमेगा।

जॉगिंग जरूर करें
सर्दियां भले ही रजाई से बाहर निकलने से रोकती हों लेकिन आपको इस दौरान जॉगिंग और वॉकिंग जरूर करनी है। सर्दियों में वॉकिंग के जरिए ही आप अपने एक्स्ट्रा फैट को बाय बाय कह सकते हैं। इसलिए तेज कदमों से आधा घंटा सुबह शाम जरूर वॉक करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!