CG NEWSChhattisgarh

सर्वश्रेष्ठ दृष्टि बाधित दिव्यांग जन राज्य स्तरीय पुरस्कार से राजेन्द्र कुमार बेहरा का होगा सम्मान, 3 दिसंबर विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर होंगे सम्मानित..

छत्तीसगढ़/सक्ती: समाज कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आयोजित विशेष दिव्यांग जन कर्मचारी पुरस्कार 2020 हेतु विकासखंड सक्ती अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत देवरी निवासी राजेंद्र कुमार बेहरा व्याख्याता एलवी संवर्ग शासकीय हाई स्कूल परसदा खुर्द विकास खंड सक्ती जिला जांजगीर चांपा में पदस्थ हैं ।उन्हें शैक्षणिक एवं दिव्यांग वर्ग से जुड़े सामाजिक कार्यों के लिए विशेष दिव्यांगजन कर्मचारी राज्य स्तरीय पुरस्कार से विश्व विकलांग दिवस 3 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में स्थान फिजिकल रिफरल रिहैबिलिटेशन सेंटर माना कैंप रायपुर छत्तीसगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा ।

राजेंद्र बेहरा बचपन से ही दृष्टि बाधित दिव्यांग है ।उनकी प्रारंभिक पढ़ाई बिलासपुर में हुई ।एवं आगे की पढ़ाई रायपुर एवं जबलपुर के विशेष विद्यालय में हुई ।वे दृष्टिबाधित होते हुए उनकी नियुक्ति सामान्य विद्यालय में हुई एवं बच्चों को अध्यापन कार्य कराते वक्त उन्हें कोई परेशानी नहीं होती । इनके पास सभी विषयों के पुस्तक ब्रेल लिपि में उपलब्ध हैं । ज्ञात हो कि राजेंद्र बेहरा अध्यापन कार्य के साथ साथ दृष्टिबाधित विकास संघ के सचिव के दायित्व का भी लंबे समय से निर्वाहन कर रहे हैं । इनकी भूमिका दिव्यांगों का सामूहिक विवाह एवं विवाह परिचय सम्मेलन करवाना । दिव्यांगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शासन द्वारा योजनाओं को उन तक पहुंचाने के लिए प्रयास करना ।

इनके लिए सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने में उनका पहल ।
एवं संगीत की शिक्षा प्रदान करने में रुचि दिलाना भी है। जहां विभिन्न सामाजिक दायित्व के निर्वहन के लिए राजेंद्र बेहरा स्वयं कड़ी मेहनत करते हैं वहीं इसके लिए उन्हें विद्यालय के सभी शिक्षकों का सहयोग भी प्राप्त होता है ।

इस अवसर पर राजेंद्र बेहरा ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ दृष्टि बाधित दिव्यांग जन राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए श्रेय समाज कल्याण विभाग छतीसगढ । उपसंचालक जांजगीर के टी पी भावे जिला शिक्षा अधिकारी शैक्षणिक जिला सक्ती श्रीमती मीता मुखर्जी शासकीय हाई स्कूल परसदा खुर्द समस्त शिक्षक एवं कर्मचारी के अलावा मेरे परिवार का अमूल्य योगदान है ।

कराओके क्लब सक्ती के सदस्यों ने दी बधाई

सर्वश्रेष्ठ दृष्टि बाधित दिव्यांग जन राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयन होने पर राजेंद्र बेहरा को कराओके क्लब के सभी सदस्यों ने बधाई दी है ज्ञात हो कि राजेंद्र बेहरा कराओके क्लब के सक्रिय सदस्य हैं और वह शास्त्रीय संगीत भजन छत्तीसगढ़ी गाने एवं फिल्मी गाने में भी अपना हुनर कई बार दिखा चुके हैं कराओके क्लब सक्ती के द्वारा भी राजेंद्र बेहरा को पूर्व में सम्मानित किया जा चुका है

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!