NationalTech News

आधार कार्ड को लेकर आया यह बड़ा अपडेट.. जान ले, वार्ना पर सकता है पश्चताना.

भारत सरकार ने देश में रहने वाले नागरिकों के लिए आधार कार्ड को बेहद जरूरी दस्तावेज बना दिया है। 5 साल के बच्चों से लेकर देश में रहने वाले हर उम्र के नागरिकों के लिए किसी भी सरकारी काम-काज में आधार कार्ड बेहद जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आधार कार्ड को लेकर हर जानकारी से अपडेट होना बेहद जरूरी है। बच्चों के एडमिशन से लेकर बैंक में खाते खुलवाने या फिर किसी सरकारी योजना के लाभ उठाने में आधार का होना बेहद जरूरी है। यदि आपके आधार में कोई गलती है तो इसे तुरंत सही करा लें। अन्यथा किसी भी सरकारी कागजात में गलत जानकारी दिए जाने की वजह से आपको बाद में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आधार को लेकर किसी तरह के मदद व शिकायत के लिए ये नंबर डायल करें- आधार से जुड़ी सारी समस्याएं एक फोन कॉल पर दूर हो जाएंगी। अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़ और उर्दू समेत 12 भाषाओं में उपलब्ध है। आधार कार्ड में अपडेट के लिए आधार सेंटर पर ज्यादा फीस मांगी जाती है। तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 197 पर कॉल करके कर सकते हैं।

आधार में नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट के लिए फीस

आधार कार्ड में कई बार आपका नाम, पता और मोबाइल नंबर गलत होता है। इन छोटो से गलती की वजह से आपको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पता है। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, पता, जेंडर और ईमेल आईडी को 50 रुपये फीस देकर आसानी से सुधरवा सकते हैं। इन सुधार के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा और एक फार्म भरना होगा। इसके बाद चंद मिनटों की प्रोसेसिंग के बाद अगले 24 से 48 घंटे में आपकी सभी डिटेल आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगी।

बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए नहीं लगेगी कोई फीस

UIDAI के नियमों के अनुसार 5 से 15 साल तक के बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होता है। दूसरी ओर 15 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क अदा करना होगा। इसके अलावा, यदि आप आधार सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाते है तो आपको 30 रुपये फीस देनी होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!