CG NEWSChhattisgarhCorona UpdateJANJGIR-CHAMPA NEWS

कोविड-19 संक्रमितों के समुचित उपचार के बाद 12,796 मरीज हुए स्वस्थ, 1,725 कोरोना पाज़ीटिव मरीजों का उपचार जारी..

छत्तीसगढ़/जांजगीर-चांपा: विश्व महामारी कोविड-19 से जिले मे 14,706 व्यक्ति संक्रमित पाए गए थे। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा संक्रमित मरीजों के समुचित उपचार के फलस्वरूप 12,796 मरीज पूर्णतः स्वस्थ हो चूकें हैं। वही 1,725 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलेंस ईकाई से 25 दिसम्बर को जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार कोरोना के लक्षण आने के बावजूद देर से टेस्ट कराने वाले एवं अन्य गंभीर बिमारियों से पीड़ित 185 लोंगों की मुत्यु हुई है। जिला प्रशासन ने लोंगों से अपील की है कि कोरोना के सामान्य लक्षण होने पर तत्काल जांच करवाएं। कोरोना जांच की सुविधा सभी विकासखण्ड के स्वास्थ्य केन्द्रों मे उपलब्ध करावाई गई है।

कोरोना के लक्षण वाले संक्रमित मरीजों को चिकित्सक की निगरानी मे उपचार करने के लिए 11 कोविड सेंटरों मे 1,118 बेड की व्यवस्था की गई है। जिला अस्पताल और दिव्यांग स्कूल भवन के कोविड केयर सेंटर्स मे गंभीर मरीजों के उपचार के लिए आॅक्सीजन की सुविधा युक्त बेड की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है। डाॅक्टरों को दिन मे दो बार वार्ड का राउंड लगाने एवं मरीजों के स्वास्थ्य की प्रगति की जानकारी लेने कहा गया है। कोविड सेंटर्स में पौष्टिक भोजन, शुद्ध पेयजल, विद्युत व सफाई व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों की ड्यूटी लगाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के निर्दशानुसार बिना लक्षण के संक्रमित मरीजों को डाॅक्टर की निगरानी में होम आईसोलेशन की अनुमति दी गई है। होम आईसोलेशन के मरीजों से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य संबंधी शरीर के तापमान आॅसीजन लेवल सर्दी, खांसी, बुखार आदि की जानकारी मोबाईल फोन के माध्यम से ली जाती है। लक्षण दिखने पर मरीजों को कोविड केयर सेंटर मे उपचार के लिए लाया जाता है। स्वास्थ्य जागरुकता अभियान के तहत प्रत्येक बुधवार को मितानिनों द्वारा डोर-टु-डोर संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाती है। कोरोना के लक्षण की जानकारी मिलने पर उनका कोरोना जांच भी किया जाता हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button