National

10 डॉलर से कम में मिलेगी रूस की Sputnik V वैक्सीन, जनवरी में शुरू होगी डिलीवरी

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. इस महामारी का इलाज न होने के कारण उम्मीद वैक्सीन पर टिकी है. कौन सी वैक्सीन की कीमती कितनी होगी, वैक्सीन मार्केट में कब आएगी, ये सारे सवाल लोगों के जहन में हैं. ऐसे में रूस की स्पुतनिक-5 वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. स्पुतनिक-5 के एक डोज की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 10 डॉलर से कम होगी. वहीं, रूस के नागरिकों के लिए ये फ्री होगी. एक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज की जरूरत होगी.

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मंगलवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी. बता दें कि वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मिलकर विकसित किया है.

स्पुतनिक-5 वैक्सीन की पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में विदेशी निर्माताओं के साथ मौजूदा साझेदारी के आधार पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. उधर, क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे अंतरिम विश्लेषण के मुताबिक, पहली डोज देने के 28 बाद SputnikV 91.4 फीसदी प्रभावी रही. आरडीआईएफ के सीईओ किरील दिमित्रिव ने कहा कि बेलारूस, ब्राजील, यूएई और भारत में क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. परिणाम विभिन्न देशों के लिए उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि हम जनवरी तक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button