CHHATTISGARH

कुसमुण्डा : रिटायर्ड वरिष्ठ पुलिसकर्मी को दी गयी भावभीनी विदाई.. थाना प्रभारी सहित समस्त पुलिस स्टाफ ने साझा किए खट्टे मीठे अनुभव….

रिपोर्ट : ओम गभेल

छत्तीसगढ़/कोरबा : कुसमुण्डा थाने में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर पदस्थ श्री पंचानन्द तिवारी कल अपने कार्यकाल को सफलता पूर्वक पूरा करते हुए रिटायर्ड हो गए।

उनके इस सेवानिवृत्त समय को यादगार बनाने उनके सम्मान में कुसमुण्डा थाना प्रभारी ने देर शाम थाना परिसर में ही अपने सभी स्टाफ के साथ एक कार्यक्रम रखा जिसमे श्री पंचानन्द तिवारी को मुख्यथिति बनाया गया।

सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुवात एवम उपस्थित सभी जनो को उदबोधित स्वयं थाना प्रभारी सनत सोनावानी ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में उपस्थित सभी पुलिसकर्मियों द्वारा श्री तिवारी जी का पुष्प गुच्छ द्वारा स्वागत किया गया, ततपश्चात थाना प्रभारी सनत सोनावानी से ने कार्यक्रम को आगे बढाते हुए श्री तिवारी को उदबोधन समर्पित करते हुए उपस्थित सभी स्टाफ से कहा कि ” श्री तिवारी ने आरक्षक पद से भर्ती होकर आज सहायक उपनिरीक्षक के पद पर सेवानिवृत्त हो रहे हैं। शानदार 41 वर्ष की पुलिस ड्यूटी इन कठिन परिस्थितियों में बहुत मायने रखता है,और यह चेलेंज अब हमें झेलना है, उस समय सोचो कि सुविधाएं नाम की कोई चीज नहीं रहती थी,आज हमारे पास इंटरनेट, मोबाइल, लेपटॉप, कम्प्यूटर, मोटरसाइकिल,बड़ी बड़ी गाड़िया ये चीजें हमारे पास हैं। श्री तिवारी लगभग 1980 से पुलिस विभाग में है उस समय सोचो कितनी परेशानी रही होगी, एरिया तो बड़ा रहा ही होगा, साधन के नाम पर सायकल भी नही रहा होगा, फिर भी श्री तिवारी अपने कर्तव्य का निर्वहन बड़ी ही निष्ठा पूर्वक करते हुए आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं, अब हमें यह चेलेंज हमे पूरा करना है,साथ ही सभी आरक्षको के लिए सीख है कि पुलिस की ड्यूटी करते हुए आरक्षक पद पर भर्ती होने के उपरांत एक अधिकारी का तमगा लगना ही चाहिए।

श्री तिवारी के साथ मैंने पूर्व में भी अन्य थानों में कार्य किया है। इनका कार्य बहुत ही अच्छा रहा है,मैं ईश्वर से यही कामना करता हूं कि इनका स्वस्थ हमेसा अच्छा रहे, परिवार फले फुले, सेवानिवृत्त होने के बाद भी कुसमुण्डा थाने को इनका मार्गदर्शन मिलता रहे”।

थाना प्रभारी श्री सोनावानी के बाद उप निरीक्षक शिव कुमार धारी, सहायक उपनिरीक्षक रफीक खान, प्रधान आरक्षक लक्ष्मी प्रसाद रात्रे ने भी श्री तिवारी के सम्मान में दो शब्द कहते हुए उन्हें बधाई व शुभकामनाये दी।

उदबोधन के बाद मंचस्थ थाना प्रभारी व पुलिस अधिकारियों ने श्री तिवारी को श्री फल व शॉल भेंट किया और उनसे आग्रह किया कि इस विदाई की बेला में वे भी दो शब्द कहें।

श्री तिवारी ने उपस्थित सभी जनो को धन्यवाद व आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ” 41 वर्ष की नॉकरी में हमने बिना सुविधाओ के भी नॉकरी की और आज सुविधा के साथ भी नॉकरी कर रहे है, अनेको विषम परिस्थितियों में भी हमने कभी धैर्य नही खोया,पूरी ईमानदारी के साथ कार्य किया, आप सभी भी धैर्य ईमानदारी व लग्न के साथ अपना कार्य करते रहे सफलता जरूर मिलेगी”।

कार्यक्रम के समापन के अंतिम पल में सभी ने स्वल्पाहार लिया, ततपश्चात थाना प्रभारी श्री सोनावानी ने स्वयं अपने वाहन को चलाते हुए श्री तिवारी जो को अपने समकक्ष बैठाया और स-सम्मान अपने स्टाफ के साथ उन्हें घर पंहुचाया।

कुसमुण्डा थाना प्रभारी द्वारा अपने वरिष्ठ पुलिसकर्मी की विदाई का एक बहुत ही सुंदर कार्यक्रम किया गया, जिसमें सभी स्टाफ ने श्री तिवारी को भावभीनी विदाई दी गयी।

Related Articles

Back to top button