Chhattisgarh

कृष्णा इंडस्ट्रीज में मशीन से कटा मजदूर का हाथ.. लापरवाही की सारी हदें पार.. सुरक्षा उपकरणों की कोई ब्यवस्था नहीं.

रिपोर्ट : रौनक सराफ

चाम्पा सिवनी से लगे बहेराडीह गांव में स्थित कृष्णा इंडस्ट्रीज लिमिटेड जहाँ काम करने वाले मजदूरों के लिए किसी भी तरह की कोई सुरक्षा उपकरणों की ब्यवस्था नहीं है। आज शनिवार को दोपहर करीब चार बजे एक मजदूर की काम करते समय मशीन से हाथ कट गई। घटना के तत्काल बाद चाम्पा स्थित नायक नर्सिंग होम इलाज के लिए भेजा गया। जहाँ उनके गंभीर हालत को देखते हुए बिलासपुर रिफर कर दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बहेराडीह से लगे कोरबा जिले के उरगा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सुखरीकला निवासी 25 वर्षीय गुरु दयाल यादव पिता चमरू राम रोज की तरह आज भी बिना सुरक्षा उपकरण के प्रेस मशीन चला रहे थे। इस दौरान उनका एक हाथ मशीन में फस जाने से कट गया। घटना के तत्काल बाद चाम्पा स्थित नायक नर्सिंग होम इलाज के लिए भेजा गया। मगर घायल मजदूर की गंभीर हालत को देखते हुए सिम्स बिलासपुर रिफर कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि मजदूरों को किसी भी तरह की कोई सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराने की शिकायत जिला प्रशासन से छेत्रिय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती उमा राजेंद्र राठौर भी कर चुके हैं लेकिन अब तक इस दिशा में कार्रवाई नहीं होने से एक ओर जहां जिला पंचायत सदस्य ने कड़ी नाराजगी व्यक्त किया है। वहीं गांव में कृष्णा इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रति भारी अक्रोश ब्याप्त है।

इससे पहले भी हो चुकी है कई घटनाएं

सिवनी से लगे ग्राम बहेराडीह में स्थित कृष्णा इंडस्ट्रीज आए दिन किसी ना किसी मामले को लेकर सुर्खियां बटोर रहा है इसी तरह आज एक और हादसा यहां घटित हुआ है जहां एक श्रमिक का हाथ बुरी तरह से कट गया।

दरअसल सुरक्षा उपकरण के अभाव में आए दिन किसी न किसी मजदूर की मौत इस कारखाने में हो रही है तो कई मजदूर घायल हो रहा है। इसके पूर्व में भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिन पर अभी तक किसी तरह की कार्यवाही नहीं हुई है। कार्यवाही नहीं होने से संबंधित अधिकारियों के ऊपर भी अब तो उंगली उठने लगी है इसके पूर्व में भी कई हादसे हुए हैं लेकिन आज तक किसी भी मामले में कारखाना प्रबंधक के खिलाफ कार्यवाही नहीं हुई है जिससे आसपास के लोगों में अब फिर आक्रोश पनपने लगा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!